nayaindia Tokyo Olympics closing : 16 दिन, 205 देश, हजारों खिलाड़ी.....
खेल समाचार | टोक्यो ओलंपिक्स | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Tokyo Olympics closing : 16 दिन, 205 देश, हजारों खिलाड़ी.....

16 दिन, 205 देश, हजारों खिलाड़ी, सभी ने जमकर किया प्रदर्शन, भारत के हाथ आए 7 Medals

Tokyo Olympics Closing :

Tokyo Olympics Closing : खेलों के महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक का 16 दिनों के बाद रविवार को समापन हो गया। इस बार ओलंपिक में 205 देशों के हजारों खिलाड़ियों ने हिस्सा लेकर पदक जीतने की कोशिश की। भारत का टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल के साथ ऐतिहासिक प्रदर्शन रहा। भारत के खाते में एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल आए। अब अगले ओलंपिक का आयोजन 2024 में फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जाएगा।

टोक्यो में ऐसा रहा भारत का प्रदर्शन

भारत ने टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के सिल्वर मेडल के साथ शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद भारत को कई कांस्य पदक और एक सिल्वर मेडल मिला। देश के ओलंपिक अभियान का अंत भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल के साथ हुआ। इस बार भारत को ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में भारत को पहला पदक मिला, जो 13 साल बाद पहला गोल्ड मेडल भी था। इसके अलावा हॉकी में 41 वर्षों से चला आ रहा मेडल का इंतजार भी खत्म हुआ। भारत को इस ओलंपिक में सबसे ज्यादा 7 पदक भी मिले।

इसे भी पढ़े-  करीना कपूर को फिर से हुआ नया प्यार, कहा- मन करता है सैफ अली खान को छोड़ दूँ और अर्जुन कपूर से ही शादी कर लूँ

Tokyo Olympics Closing :

इन खेलों में भारत को मिले मेडल

भारत को गोल्ड मेडल भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा ने दिलाया। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और पहलवान रवि दहिया ने देश के खाते में सिल्वर मेडल जोड़े। उनके अलावा बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन और पहलवान बजरंग पूनिया ने अपने-अपने खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत के पदकों की संख्या बढ़ा दी। खास बात यह रही कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। कुल 7 मेडल के साथ भारत पदक तालिक में 48वें स्थान पर रहा।

टोक्यो ओलंपिक में ये रहे टॉप-10 देश

इस बार ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीतकर अमेरिका नंबर 1 पर रहा। अमेरिका ने 39 गोल्ड, 41 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल जीते। अमेरिका ने कुल 113 पदक जीते। दूसरे नंबर पर चीन रहा। चीन ने 38 गोल्ड, 32 सिल्वर, 18 ब्रॉन्ज के साथ कुल 88 मेडल जीते। तीसरे नंबर पर जापान रहा, उसने 27 गोल्ड, 14 सिल्वर, 17 ब्रॉन्ज के साथ कुल 58 मेडल जीते। चौथे नंबर पर ब्रिटेन रहा, जिसने 22 गोल्ड, 21 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज के साथ कुल 65 मेडल जीते। पांचवें नंबर पर रूस रहा, जिसने 20 गोल्ड, 28 सिल्वर, 23 ब्रॉन्ज के साथ कुल 71 मेडल जीते।

Tokyo Olympics Closing :

ऑस्ट्रेलिया 17 गोल्ड, 7 सिल्वर, 22 ब्रॉन्ज के साथ कुल 46 मेडल जीतकर छठवें स्थान पर रहा। सातवें नंबर पर नीदरलैंड रहा, जिसने 10 गोल्ड, 12 सिल्वर, 14 ब्रॉन्ज के साथ कुल 36 मेडल जीते। आठवें नंबर पर फ्रांस रहा। फ्रांस ने 10 गोल्ड, 12 सिल्वर, 11 ब्रॉन्ज के साथ कुल 33 मेडल जीते। जर्मनी अंक तालिक में 9वें नंबर पर रहा, उसके खाते में 10 गोल्ड, 11 सिल्वर, 16 ब्रॉन्ज के साथ कुल 37 मेडल आए। दसवें नंबर पर इटली रहा। इटली ने 10 गोल्ड, 10 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल जीते।

पेरिस में होगा अगला ओलंपिक

अगला ओलंपिक 2024 में फ्रांस की राजधानी पेरिस में होगा। यह XXXIII ओलंपियाड होगा। पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक इस खेल का आयोजन प्रस्तावित है। आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक के आयोजन से पहले कोरोना महामारी सबसे बड़ी बाधा बन रही थी, यहां तक कि इसके आयोजन को 2020 से स्थगित कर 2021 में शिफ्ट किया गया था। कोरोना के कारण इस ओलंपिक में पदक विजेताओं ने खुद मेडल पहने।

इसे भी पढ़े-  View Once : Whatsapp में जुड़ा नया प्राइवेसी फीचर, एक बार देखने के बाद Delete हो जाएंगे फोटो-वीडियो

Leave a comment

Your email address will not be published.

eleven − eleven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
एसएम कृष्णा की गति को प्राप्त होंगे कैप्टेन
एसएम कृष्णा की गति को प्राप्त होंगे कैप्टेन