nayaindia शिक्षा, स्वास्थ्य के पैमाने पर भारत 116वें स्थान पर - Naya India
खेल समाचार | Uncategorized| नया इंडिया|

शिक्षा, स्वास्थ्य के पैमाने पर भारत 116वें स्थान पर

नई दिल्ली। शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के पैमाने पर भारत दुनिया में 116वें स्थान पर है। विश्व बैंक की ओर से जारी सालाना ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को 116वां स्थान मिला है। इस सूचकांक में भारत सहित 174 देशों को शामिल किया गया है। यह सूचकांक इन देशों की शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति पर तय किया गया है।

विश्व बैंक के 2020 ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में 174 देशों की शिक्षा और स्वास्थ्य का डाटा लिया गया है, जिसमें दुनिया की 98 फीसदी आबादी कवर होती है। यह डाटा मार्च 2020 तक का है। इसमें बच्चों को मिलने वाली शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं का आकलन किया गया है। ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स के मुताबिक ज्यादातर देशों ने सामान्य विकास किया है, जबकि कम आय वाले देशों में विकास की रफ्तार तेज रही है।

इसमें कहा गया है कि विकास के बावजूद एक औसत देश में शिक्षा और स्वास्थ्य मानकों के सापेक्ष कोई बच्चा अपनी संभावित मानव विकास क्षमता का केवल 56 फीसदी ही हासिल करने की उम्मीद कर सकता है। इससे पहले भारत ने साल 2019 में जारी सूचकांक पर आपत्ति जताई थी। विश्व बैंक की ओर से जारी ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स के मुताबिक इस साल भारत का स्कोर 0.49 है। जबकि साल 2018 में यह स्कोर 0.44 था। इससे पहले 2019 में विश्व बैंक की ओर से जारी सूचकांक में भारत को 157 देशों में से 115वां स्थान स्थान मिला था। इस पर केंद्र सरकार ने विश्व बैंक के इंडेक्स पर आपत्ति जताई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.

thirteen + sixteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सवाल भारत की माली दशा का!
सवाल भारत की माली दशा का!