nayaindia Life On Mars : मार्स पर जीवन संभव! Design studios ने शेयर की बनने जा रहे घरों की तस्वीरें  - Naya India
खेल समाचार | Uncategorized| नया इंडिया|

Life On Mars : मार्स पर जीवन संभव! Design studios ने शेयर की बनने जा रहे घरों की तस्वीरें 

Nasa लगातार मंगल ग्रह पर रिसर्च कर रहा है. मंगल ग्रह पर बस्ती बसने को लेकर लगातार प्लानिंग चल रही है. NASA का दावा है कि मंगल पर जीवन संभव है और नासा ने ऐसा कर दिखाया है. डिजाइन स्टूडियों ने मंगल पर बनने जा रहे घरों की तस्वीर शेयर कर यह जानकारी दी है. नासा अपने महत्वकांशी प्रोजेक्ट  ‘मिशन मंगल’ (MISSION MANGAL) के लिए लाल ग्रह पर अपने रोवर भी उतार चुका है, जो मंगल पर जीवन के प्रमाण ढूंढेगा. मंगल के लाल ग्रह पर घर बनाए जाएंगे. करीब ढ़ाई लाख लोगो की आबादी मंगल पर निवास करेगी. इस बात का खुलासा अमेरिकी आर्किटेक्चर स्टूडियो ABIBOO ने मार्स पर बस्ती बसाने के लिए अपनी खास डिजाइन की पेशकश कर किय  है.

कार्बन डाईऑक्साइड और पानी के इस्तेमाल से बनाए जा सकेंगे घर

अमेरिकी आर्किटेक्चर स्टूडियो ABIBOO ने मार्स पर बस्ती बसाने के लिए अपनी खास डिजाइन की पेशकश की है. इस बात की जानकारी अमेरिकी कंपनी ने तस्वीरें शेयर कर दी है. अमेरिकी कंपनी ABIBOO का कहना है कि मार्स पर मौजूद कार्बन डाईऑक्साइड(CO2) और पानी (H2O) के इस्तेमाल से वहां घर बनाए जा सकते हैं. कंपनी का कहना है कि मार्स पर वर्टिकल रूप से घर होंगे ताकि वायुमंडलीय दबाव और रेडिएशन से बचा जा सके.

21वी सदी के बाद मंगल पर रहना शुरु

एक रिपोर्ट के अनुसार 2054 से पहले मंगल पर निर्माण संभव नहीं है. सन् 2100 के बाद ही लोग मंगल पर रहना शुरु कर सकते हैं. हालांकि, लाल ग्रह (Mars) पर सस्टेनेबल शहर बसाने के लिए विभिन्न एक्सपर्ट कई साल से काम कर रहे हैं. अनेक वैज्ञानिक कई सालों से मंगल पर रिसर्च कर रहे हैं. मंगल पर जीवन को लेकर वैज्ञानिकों के साथ ही आम लोगों में भी उत्सुकता है.

मार्स पर संसाधनों की तलाश ज़ारी

अमेरिकी कंपनी ABIBOO ने अपनी डिजाइन में दिखाया है कि नुवा,मार्स का मुख्य शहर होगा. इस शहर में करीब ढ़ाई लाख लोगो के रहने की क्षमता होगी. यह शहर चट्टानों के किनारे बसाया जाएगा. कंपनी ने मार्स पर मौजूद संसाधनों से ही स्टील तैयार करने की बात कही है जिसके जरिए वहां मजबूत घर बनाए जा सकते हैं. कंपनी ने इस बस्ती को बेहद खूबसूरती से बसाया है.

इसे भी पढें- शर्मनाक : 8 साल की बच्ची से रेप करने के बाद मुंह बंद करने के लिए पकड़ाया 5 रूपये का नोट 

घरों की बेहतरीन डिजाइन

मौजूदा तस्वीरें बयां करती है कि मार्स पर जो शहर बननने जा रहा है वो हूबहू धरती पर बसे शहर जैसा होगा. मार्स के इस शहर में घर, दफ्तर और ग्नीन स्पेस होगे. ABIBOO ने कहा है कि द मार्स सोसायटी और SONet नेटवर्क की ओर से किए गए रिसर्च के आधार पर उन्होंने अपनी डिजाइन तैयार की है.

इसे भी पढें- Indian Railways: होली के पहले ये ट्रेनें हो गयी रद्द, यहां देखें लिस्ट …

नासा का महत्वकांशी प्रोजेक्ट

गौरतलब है कि मंगल पर जीवन नासा का सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है.  यह एक सपना पूरा होने जैसा है.  इसके लिए नासा ने अपना मार्स रोवर लाल ग्रह के सबसे खतरनाक क्षेत्र जेजेरो क्रेटर पर उतारा है. ये रोवर मंगल पर जीवन के प्रमाण और पानी की तलाश करेगा. वहां पर रहने के लिए पर्याप्त संसाधनों की तलाश करेगा. अमेरिकी आर्किटेक्चर स्टूडियो ABIBOO ने मार्स पर बस्ती बसाने के लिए इन घरों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है .

इसे भी पढ़ें-  World Water Day 2021: जानें, खड़े होकर पानी पीने के क्या हैं नुकसान, किडनी तक हो सकती है खराब

Leave a comment

Your email address will not be published.

6 + nineteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
‘सच्चाई की डगर आसान नहीं होती सत्येंद्र’
‘सच्चाई की डगर आसान नहीं होती सत्येंद्र’