Nautapa 2021:  ‘नौतपा’ की गर्मी उतारेगी बारिश की बूंदे, इस बार नहीं दिखेगा ज्यादा असर - Naya India
खेल समाचार | Uncategorized| नया इंडिया|

Nautapa 2021:  ‘नौतपा’ की गर्मी उतारेगी बारिश की बूंदे, इस बार नहीं दिखेगा ज्यादा असर

भोपाल। Nautapa 2021: चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ ( Cyclone Tauktae ) के बाद मध्यप्रदेश में गर्मी एक बार फिर से असर दिखाने वाली है. क्योंकि 25 मई नौतपा ( Nautapa ) शुरू होने जा रहा है जो 2 जून तक रहेगा. हालांकि, इस बार नौतपे में मौसम ज्यादा गर्म नहीं रहने वाला है क्योंकि बीच-बीच में मौसम में परिवर्तन भी होता रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, नौतपे के चार दिन ही गर्म रहेंगे, जबकि बाकी दिनों में बारिश के आसार है. ऐसे में बारिश ( Rain ) की बूंदे ‘नौतपा’ के ताप को कम करती रहेगी.

ये भी पढ़ें:- UP: सनकी प्रेमी ने शादी के स्टेज पर दूल्हे के सामने भर दी दुल्हन की मांग, विवाह समारोह में मचा हड़कंप

मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार, नौतपा के 9 सालों में सिर्फ चार बार ही तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचा है. साल 2015 में 45.4 डिग्री, 2018 में 45.3 डिग्री और 2017 में 45.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. फिलहार अरब सागर में उठ रहे तूफान ‘तौकते’ से कई राज्यों में मौसम बदल गया है. मध्यप्रदेष के भी कई जिलों में मौसम परिर्वन हो सकता है. जिसके चलते तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:- Cyclone Tauktae Update: कई राज्यों में दिखने लगा तूफान ‘तौकते’ असर, केरल में भारी बारिश, NDRF की टीमें तैनात

विकराल रूप ले रहा तूफान ‘तौकते’ ( Cyclone Tauktae Update ) 
चक्रवाती तूफान अब विकराल रूप लेता जा रहा है. इसके मद्देनजर प्रशासन और सुरक्षा दल सतर्क हैं. एनडीआरएफ (छक्त्थ्) ने हालात की गंभीरता को देखते हुए 53 टीमों की तैनाती की है. जानकारों ने अनुमान लगाया था कि 15 मई यानी शनिवार को यह समुद्री तूफान बन जाएगा और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान गुजरात की ओर बढ़ेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Delhi: आज इंडिया गेट पर होगा नया बदलाव, सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा होगी स्थापित, PM Modi करेंगे लोकार्पण
Delhi: आज इंडिया गेट पर होगा नया बदलाव, सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा होगी स्थापित, PM Modi करेंगे लोकार्पण