nayaindia Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ इन इलाकों में कराएगा बारिश और ओलावृष्टि, धूलभरी हवाएं करेंगी परेशान - Naya India
खेल समाचार | Uncategorized| नया इंडिया|

Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ इन इलाकों में कराएगा बारिश और ओलावृष्टि, धूलभरी हवाएं करेंगी परेशान

मौसम विभाग (Weather Update) के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को 4 अप्रेल से प्रभावित करने वाला है। इसकी वजह से 5 से 7 अप्रेल तक क्षेत्र के अलग अलग इलाकों में आंधी (thunderstorm) और बारिश (Rain) की संभावना है। इसी के साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में ओलावृष्टि (hailstorm) होने की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 6 अप्रेल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है।

वहीं अगर राजस्थान की बात की जाए तो मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी करते हुए कहा गया है कि राजस्थान के विभिन्न इलाकों में 5 से 7 अप्रेल के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की पूरी संभावना है।

 

ये भी पढ़ें :—West Bengal Assembly Election 2021 : योगी का तृणमूल कांग्रेस पर हमला, कहा- बंगाल को बना दिया ‘गुंडो’ की धरती

 

हीट वेव (Heat Waves) से तपेंगे ये इलाके
इसी के साथ आगामी दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में गंभीर हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है। अगले पांच दिनों तक तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति बनने के आसार हैं।

 

ये भी पढ़ें :—नक्सलियों से जबरदस्त मुठभेड़ में 5 जवानों के शहीद होने की खबर, गोलीबारी से गूंजा पूरा इलाका

 

अप्रेल से लेकर जून तक पड़ेगी तपाने वाली गर्मी
मौसम विभाग के अनुसार इस साल अप्रेल से लेकर जून तक तेज गर्मी रहेगी। राजस्थान (Rajasthan Weather Alert) सहित देश के करीब 10 राज्यों में दिन का तापमान औसत से अधिक रहेगा। देश का उत्तरी, उत्तरी-पश्चिमी और पूर्वी केंद्रीय हिस्से में गर्मी अधिक पड़ेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.

four × two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भाजपा को भी सुलझाना है कर्नाटक विवाद
भाजपा को भी सुलझाना है कर्नाटक विवाद