nayaindia Kohli Hits 45th Century India Sets Sri Lanka a Target of 374 Runs कोहली ने जड़ा 45वां शतक, भारत ने श्रीलंका को दिया 374 रनों का लक्ष्य
खेल समाचार

कोहली ने जड़ा 45वां शतक, भारत ने श्रीलंका को दिया 374 रनों का लक्ष्य

ByNI Desk,
Share

गुवाहाटी। विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपना 45वां एकदिवसीय शतक (45th ODI Century) और सीमित प्रारूप में लगातार दूसरा शतक लगाते हुए फिर से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जबकि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुभमन गिल (Shubman Gill) के अर्धशतकों से भारत (India) ने श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ तीन मैचों के पहले मैच में यहां बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम (Barsapara Cricket Stadium) में मंगलवार को 373/7 का विशाल स्कोर बनाया। लाइटिंग फास्ट आउटफील्ड के साथ एक सपाट पिच पर, रोहित और गिल ने क्रमश: 83 और 70 रन बनाए, इससे पहले एक बड़े टोटल के लिए 143 रनों की ओपनिंग स्टैंड की साझेदारी की। इसके बाद, कोहली ने 87 गेंदों में 113 रनों की पारी खेली। 

श्रीलंका के खिलाफ अपने नौवें एकदिवसीय शतक के लिए 12 चौके और एक छक्के के साथ इस उपलब्धि के लिए दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ दिया। सतर्कता के साथ कोहली ने दासुन शनाका (Dasun Shanaka) के खिलाफ दो चौके लगाए और जब वानिन्दु हसरंगा की गेंद पर बाउंड्रियां लगाई। उन्होंने कलाइयों का उपयोग करके मदुशंका की गेंद को भी शानदार तरीके से बाउंड्री पार पहुंचा दिया और मिड-विकेट पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। कोहली जबरदस्त टच में थे, धीमी गति की गेंदों को आसानी से खेल रहे थे और कीपर के सिर के ऊपर से शॉर्ट गेंदों को मार रहे थे, जबकि फ्रंट फुट और बैक फुट स्ट्रोक प्ले के बीच संतुलन बनाए हुए थे। 

श्रीलंकाई क्षेत्ररक्षकों ने 52 और 81 पर उनका कैच छोड़ा तो उन्हें राहत मिली। जल्द ही, उन्होंने 47वें ओवर में 80 गेंदों में लगातार अपना दूसरा शतक जमाया और दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया। दो और चौके लगाने के बाद, रजिथा की गेंद पर स्लॉग स्वीप करने पर कोहली 87 गेंदों में 113 रन बनाकर आउट हो गए। पहले बल्लेबाजी करने उतरे रोहित ने पहले ओवर में कसुन राजिथा (Kasun Rajitha) की गेंद पर मिड आफ के माध्यम से चार रन के लिए सिल्कन ड्राइव (Silken Drive) के साथ भारत के लिए शुरूआत की। वहां से, यह रोहित और गिल एक के बाद एक बाउंड्री लगाते चले गए, जो पावर-प्ले में धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे थे। डेब्यू कर रहे दिलशान मदुशंका (Dilshan Madushanka) की गेंद पर गिल ने चौकों की हैट्रिक लगाई, जबकि रोहित रजिता (Rohit Rajita) की गेंद पर अपनी पुलिंग में आश्वस्त थे, जिससे भारत के पावर-प्ले में 75 रन बने। रोहित भी लेग स्पिनर वानिन्दु हसरंगा (Vanindu Hasaranga) की गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग के माध्यम से स्वीप करके अपना 47वां एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया। 

गिल 51 गेंदों पर 16 एकदिवसीय पारियों में अपना पांचवां अर्धशतक पूरा करने से पहले अंपायर के कॉल पर एलबीडब्लू रिव्यू से भी बचे। रोहित ने गेंदबाज के सिर पर छक्का मारने से पहले बाएं हाथ के स्पिनर डुनिथ वेल्लालगे (Dunith Vellalge) के खिलाफ आक्रामक दिखे। शुरूआती साझेदारी तब समाप्त हुई जब गिल को 60 गेंदों में 70 रन पर शनाका ने पवेलियन भेज दिया। चार ओवर बाद, रोहित मदुशंका (Rohit Madushanka) की गेंद पर बोल्ड हो गए। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने मदुशंका और हसरंगा के खिलाफ तेज चौके लगाए, लेकिन धनंजय डी सिल्वा (Dhananjay D’Silva) की गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर स्वीप करने में चूक गए और कैच आउट हो गए। रजिता की गेंद पर अपना लेग स्टंप छूटने पर केएल राहुल ने 29 गेंदों में 39 रनाकर बोल्ड हो गए। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और अक्षर पटेल (Akshar Patel) पारी के अंत में बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके और आखिरी तीन ओवरों में 17 रन बने। लेकिन कोहली, रोहित और गिल के प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया कि भारत ने एक बड़ा स्कोर खड़ा किया क्योंकि शीर्ष छह बल्लेबाजों ने 100 से ऊपर की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें