nayaindia Lata Mangeshkar BCCI जब बीसीसीआई की लाज रखी लता ने
खेल समाचार| नया इंडिया| Lata Mangeshkar BCCI जब बीसीसीआई की लाज रखी लता ने

जब बीसीसीआई की लाज रखी लता ने

Lata Mangeshkar Passed Away

सोशल मीडिया पर हाल में लता मंगेशकर को लेकर एक खबर आई जिसमें बताया गया कि 1983 में विश्वकप जीत कर लौटी भारतीय क्रिकेट टीम को पुरस्कार देने के लिए भी बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पास पैसे नहीं थे। तत्कालीन बोर्ड अध्यक्ष एनकेपी साल्वे ने यह बात अपने मित्र राज सिंह डूंगरपुर को बताई। ये जनाब डूंगरपुर राजघराने से थे, उन दिनों क्रिकेट की कमेन्टरी किया करते थे और लता मंगेशकर के मित्र थे। राज सिंह डूंगरपुर ने लता से बात की और फिर तरीका यह निकला कि दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक कार्यक्रम रखा जाए जिसमें लता अपना गायन पेश करें और विश्वविजेता टीम उनके साथ मंच पर रहे। इस कार्यक्रम से इतनी राशि जमा हो गई कि बीसीसीआई विश्वविजेता टीम के हर सदस्य को एक लाख रुपए का भुगतान कर सका जिसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी थी।

पता नहीं यह कितना सच है, लेकिन कबीर खान की फिल्म ‘83’ को देखें तो वह एक माने में बीसीसीआई की उस समय की कंगाली की ही कहानी है। इसमें हम तत्कालीन कप्तान कपिलदेव को कहते सुनते हैं कि वर्ल्डकप फाइनल में जीत के बाद टीम के लोग शैंपेन पर शैंपेन खोल रहे थे और मैं सोच रहा था कि इनके पैसे कौन देगा।

यह सच है कि तब हमारे क्रिकेट खिलाड़ियों को इतने कम पैसे मिलते थे वे कई बार खाने-पीने में कटौती करके पैसे बचाते थे। मंसूर अली खान यानी नवाब पटौदी जैसों को जाने दीजिए, मगर आखिर चंदू बोर्डे, हनुमंत सिंह, रमाकांत देसाई, बुधी कुंदरन, जयसिम्हा आदि जो सालों देश के लिए खेलते रहे, उनका घर कैसे चला करता होगा? ये सब तो नवाब खानदानों से नहीं थे और 1983 से बीस साल पहले भारतीय टीम में खेल रहे थे। तब तो एक टेस्ट मैच के दो-ढाई सौ रुपए से ज्यादा नहीं मिलते होंगे।

इसका सही जवाब शायद यह है कि आजादी के बाद भी देश में दो-तीन पीढ़ियां ऐसी गुजरी हैं जिनमें ज्यादातर लोग कम आमदनी के बावजूद पूरी लगन से अपने काम में लगे हुए थे। उनमें ज्यादातर के लिए पैसा मुख्य ड्राइविंग फोर्स नहीं था। सोच कर देखिए, आजकल के क्रिकेटरों की करोड़ों की कमाई के मुकाबले तब के क्रिकेटरों की क्या हालत थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 − 7 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिमला: सेब से लदा ट्रक हुआ बेकाबू, चलती कार पर पलटा, 3 की मौत, एक घायल
शिमला: सेब से लदा ट्रक हुआ बेकाबू, चलती कार पर पलटा, 3 की मौत, एक घायल