टी 20: वेस्टइंडीज ने भारत को हराया

तिरुवनंतपुरम। अनुभवी ओपनर लेंडल सिमंस की नाबाद 67 रन की शानदार पारी के दम पर वेस्ट इंडीज ने भारत को दूसरे टी-20 मुकाबले में रविवार को नौ गेंद शेष रहते आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

भारत ने शिवम दुबे (54) के पहले अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में सात विकेट पर 170 रन बनाये जबकि विंडीज ने 18.3 ओवर में दो विकेट पर 173 रन बनाकर मैच जीत लिया। सिमंस ने 44 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 67 रन की मैच विजयी पारी खेली जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इस हार से भारत का वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार सात मैच जीतने का क्रम टूट गया और भारत लगातार आठ मैच जीतने का अपना नया रिकॉर्ड नहीं बना पाया। सीरीज का फैसला अब 11 दिसम्बर को मुंबई में होने वाले तीसरे और अंतिम मैच से होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम ने ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को जारी दूसरे टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 170 रन बनाए। उसके लिए शिवम दुबे ने सबसे अधिक 54 रन बनाए। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 24 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (11) का विकेट गंवा दिया। राहुल को खारे पिएरे ने शिमरॉन हिटमायेर के हाथों कैच कराया।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने तीसरे क्रम पर खुद न आकर शिवम दुबे को भेजा। दुबे ने अच्छी बल्लेबाजी की और रोहित शर्मा (15) के साथ स्कोर 50 के पार ले गए लेकिन 56 के कुल योग पर रोहित चलते बने। रोहित को जेसन होल्डर ने बोल्ड किया।

अब खुद कोहली विकेट पर आए। इसी बीच शिवम ने अपना पहला टी-20 अर्धशतक पूरा किया लेकिन 97 के कुल योग पर वह गलत शॉट खेलकर आउट हो गए। दुबे ने 30 गेंदों की पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। दुबे का विकेट हेडन वॉल्श के खाते में गया।

हैदराबाद में 94 रनों की नायाब पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने वाले कोहली इस मैच में कमाल नहीं कर सके और 19 रन बनाकर केसरिक विलियम्स की गेंद पर लेंडल सिमंस के हाथों लपके गए। उस समय कुल योग 120 रन था। कोहली ने 17 गेदों पर दो चौके लगाए।

यही हाल रवींद्र जडेजा का हुआ। वह नौ रन के निजी योग पर विलियम्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनका विकेट 164 के कुल योग पर गिरा। वॉशिंगटन सुंदर (0) को शेल्टन कॉटरेल ने आउट किया। कॉटरेल ने अपनी ही गेंद पर सुंदर का कैच लेने के बाद बकायदे सलामी देकर उन्हें विदा किया।

ऋषभ पंत 22 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज के लिए वॉल्श और विलियम्स ने दो-दो विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares