nayaindia महिला क्रिकेट: कप्तान के बगैर टी20 सीरीज का विजयी आगाज चाहेगी टीम इंडिया - Naya India
खेल समाचार| नया इंडिया|

महिला क्रिकेट: कप्तान के बगैर टी20 सीरीज का विजयी आगाज चाहेगी टीम इंडिया

लखनऊ। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार को भुलाकर भारतीय महिला टीम आज से शुरु हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में विजयी आगाज चाहेगी। उसे हालांकि अपनी कप्तान हरमनप्रीत कौर के बगैर ही यह चुनौती स्वीकार करनी होगी, जो कि कूल्हे की चोट के कारण इस मैच में नहीं खेलेंगी।

भारतीय महिला टीम को यहां भारत रत्न श्री अटल विहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम अब इस हार को भुलाकर इसी मैदान पर होने वाले पहले टी20 मुकाबले में वापसी करने उतरेगी।

वनडे सीरीज में भारतीय स्पिनरों ने खासा निराश किया था और दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज आसानी ने इनकी चुनौतियों से पार पा रही थीं। भारतीय महिला टीम ने सीरीज में एक बार दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम को ऑलआउट किया था और उस मुकाबले में भारत को जीत मिली थी।

हरमनप्रीत की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान स्मृति मंधाना के हाथों में होगी। पांचवें वनडे मुकाबले के दौरान बैटिंग करते समय हरमनप्रीत को कूल्हे में चोट लगी थी। वह रिटायर्ड हर्ट हुई थीं। मैच के बाकी बचे क्षणों में वह मैदान पर नहीं लौट सकी थीं।

मंधाना ने मैच से पहले आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, “वह कल के मैच में नहीं खेल सकेंगी। बाकी की जानकारी बाद में दी जाएगी। वह मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। इस बारे में अधिक जानकारी टीम प्रबंधन ही दे सकता है।”

भारत के लिए राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड और पूनम यादव की स्पिन जोड़ी पर एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीका को सस्ते में रोकने का दारोमदार होगा।

भारतीय गेंदबाजों के लिए दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज लिजेले ली से निपटना चुनौतीपूर्ण होगा जिन्होंने वनडे के चार मैचों में 288 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम में ली के अलावा मिगनोन डू प्रेज और लौरा वालवर्ट जैसे बल्लेबाज भी हैं जो अच्छे फॉर्म में हैं।

भारत के बल्लेबाजों ने वनडे में गेंदबाजों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया था। भारत की ओर से पूनम राउत ने सामने से टीम का नेतृत्व किया और चार मैचों में 263 रन बनाए। पूनम हालांकि टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं।

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : स्मृति मंधाना (कप्तान),शैफाली वर्मा, जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, हर्लिन देओल, सुष्मा वर्मा (विकेटकीपर), नुजहत परवीन (विकेटकीपर), आयुषी सोनी, अरुं धति रेड्डी, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, सी प्रत्युशा और सिमरन दिल बहादुर।

दक्षिण अफ्रीका : सुने लूस (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शब्निम इस्माइल, लौरा वुलवार्ट, त्रिशा चेट्टी, सिनालो जाफ्ता, तस्मीन ब्रिट्ज, मरिजाने काप, नोंदुमिसो शंघासे, लिजेले ली, अनेके बोश, फाये तुनिक्लिफ, नोनकुलुलेको मलाबा, मिगनोन डू प्रीज, नादिने डी क्र्लेक, लारा गुडऑल और तुमि सुखुखुने।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजस्थानः सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में 11 बजे तक 19.87 फीसद मतदान
राजस्थानः सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में 11 बजे तक 19.87 फीसद मतदान