Loading... Please wait...

ओडिशा में बाढ़ से पुल बहा, छत्तीसगढ़ में कई रेलगाड़ियां प्रभावित

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। वहीं बस्तर सीमा से लगे ओडिशा राज्य में भारी बारिश के चलते रेलमार्ग पर एक पुल बह जाने के कारण कई रेलगाड़ियों का आवागमन रोक दिया गया है। ऐसी स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने बस्तर में कार्यरत वायुसेना के हेलीकॉप्टर को बचाव कार्य के लिए रविवार शाम ओडिशा रवाना किया गया। बस्तर संभाग में हो रही वर्षा से इंद्रावती, शबरी, शंकनी-डंकनी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। जगदलपुर में इंद्रावती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से तीन मीटर नीचे है। दक्षिण-पूर्व रेलवे वाल्टेयर रेलमंडल के जनसंपर्क अधिकारी जयराम बिरलंगी ने सोमवार को बताया, 'ओडिशा में हो रही भारी बारिश के कारण कोरापुट-रायगाड़ा रेल मार्ग पर एक पुल बह गया है। इससे छत्तीसगढ़ आने-जाने वाली दर्जनों रेलगाड़ियां प्रभावित हुई हैं। घटना रविवार सुबह करीब 11 बजे की है। जिस समय रेलवे का पुल टूटा, उस समय वहां से एक मालगाड़ी गुजरने वाली थी, जिसे वहां तैनात गैंगमेन ने एक किलोमीटर दूर जाकर रुकवा दिया। इससे एक बड़ा हादसा टल गया। थिरूवेली स्टेशन के पास स्थित करीब 125 मीटर लंबे रेल पुल (ब्रिज नंबर 588) के दो खंभे बाढ़ से बह गए। पुल के टूटने से टिटलागढ़-रायगढ़ा के बीच आवागमन पूरी तरह ठप है।उन्होंने कहा, "दूसरी लाइन में भी आवागमन रोक दिया गया है और बारिश थमने के बाद पुल की जांच की जाएगी। इसके बाद ही तय किया जाएगा कि ट्रेन चलाई जाए या नहीं। हादसे के बाद तत्काल इस मार्ग से गुजरने वाली 11 ट्रेनें रद्द कर दी गईं, चार रेलगाड़ियों का मार्ग बदल कर चलाया जा रहा है। एक दर्जन से अधिक रेलगाड़ियों की दूरी घटा दी गई है।

जयराम ने कहा, "रेल पुल बहने का असर जगदलपुर व कोरापुट आने-जाने वाली यात्री ट्रेनों पर भी पड़ा है। इसके अलावा रायपुर से विशाखापट्टनम की ओर आने-जाने वाली रेलगाड़ी भी प्रभावित हुई है। रेल आवागमन बहाल होने में कई दिन लग सकते हैं। रेल पुल बहने से हावड़ा से जगदलपुर आने वाली 18005 समलेश्वरी एक्सप्रेस सोमवार को टिटलागढ़ से लौटा दी गई। उन्होंने कहा कि इसी तरह जगदलपुर से हावड़ा जाने वाली 18006 समलेश्वरी एक्सप्रेस को रायगढ़ा में रद्द कर वापस जगदलपुर रवाना करना पड़ा। दुर्ग-जगदलपुर एक्सप्रेस, कोरापुट-राउरकेला एक्सप्रेस, कोरापुट-संबलपुर एक्सप्रेस को आगामी आदेश तक के लिए रद्द कर दिया गया है।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

552 Views

बताएं अपनी राय!

हिंदी-अंग्रेजी किसी में भी अपना विचार जरूर लिखे- हम हिंदी भाषियों का लिखने-विचारने का स्वभाव छूटता जा रहा है। इसलिए कोशिश करें। आग्रह है फेसबुकट, टिवट पर भी शेयर करें और LIKE करें।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

भारत ने नहीं हटाई सेना!

सिक्किम सेक्टर में भारत, चीन और भूटान और पढ़ें...

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

अबु सलेम को उम्र कैद!

कोई 24 साल पहले मुंबई में हुए और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd