• [EDITED BY : Uday] PUBLISH DATE: ; 14 April, 2019 02:20 PM | Total Read Count 43
  • Tweet
एफपीआई ने अप्रैल में 11,096 करोड़ का निवेश किए

नई दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अप्रैल महीने में अब तक घरेलू पूंजी बाजार में 11,096 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया है। एफपीआई इसके पहले भी लगातार दो महीने शुद्ध लिवाल रहे हैं। उन्होंने फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए और मार्च में 45,981 करोड़ रुपए की शुद्ध लिवाली की। इससे पहले एफपीआर्इ ने जनवरी महीने में 5,360 करोड़ रुपए की शुद्ध बिकवाली की थी। डिपॉजिटरीज के आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य महीने के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 13,308.78 करोड़ रुपए की शुद्ध लिवाली की जबकि बांड बाजार में 2,212.08 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे।

इस तरह वे घरेलू पूंजी बाजार में 11,096.70 करोड़ रुपए के शुद्ध लिवाल रहे। ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि चुनाव के बाद स्थिर सरकार बनने की उम्मीद से निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है जिसके कारण हम फरवरी से सकारात्मक निवेश रुख देख रहे हैं। विकसित बाजारों में आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार सुस्त पड़ने से भी भारतीय बाजार में एफपीआई की दिलचस्पी बढ़ी है।

विश्लेषकों के अनुसार दुनिया के विभिन्न देशों में केंद्रीय बैंकों के नरम रुख से भी इस प्रवृत्ति को बल मिला है। हालांकि विश्लेषकों ने जारी चुनाव का अप्रत्याशित परिणाम आने की स्थिति में एफपीआई का रुख पलटने की भी आशंका व्यक्त की।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories