• [EDITED BY : H MOHAN] PUBLISH DATE: ; 14 April, 2019 04:00 PM | Total Read Count 46
  • Tweet
देश का बुनियादी ढांचा विकास 6 साल पीछे खिसका

नई दिल्ली। मोदी सरकार के कार्यकाल की तीन सौ से अधिक बड़ी परियोजनाएं एक से 6 साल देरी से चल रही है। जबकि भाजपा लगातार प्रधानमंत्री मोदी के विकास कार्यों को तीव्र गति से पूरा हुआ मानता हैं। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की ताजा रपट इस दावा को गलत साबित करती है।

बुनियादी ढांचा क्षेत्र की करीब इन  परियोजनाओं में देरी एवं अन्य कारणों के चलते कुल परियोजना की लागत में तीन लाख करोड़ से अधिक का इजाफा हुआ है। ये वे बड़ी आधारभूत ढांचा विकास परियोजनाएं हैं जिनकी लागत 150 करोड़ रुपए से अधिक है।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की दिसंबर,18  की नवीनतम रपट के अनुसार, देशभर में शुरू की गई 1,424 परियोजनाओं की कुल मूल लागत 18 लाख करोड़ रुपए से अधिक थी। परियोजनाओं के कार्यों में देरी से अब इनकी अनुमानित बढ़ी लागत 21 लाख  करोड़ रुपए तक बढ़ गई है। यानी मूल लागत से 17.40 फीसदी बढ़ोतरी 3.16 लाख करोड़ रुपए से अधिक आंकी जा रही है।

150 करोड़ रुपए या उससे अधिक की बुनियादी ढांचा 1,424 परियोजनाओं 344 की लागत बढ़ी है और 384 परियोजनाएं अपने नियत समय से देरी से चल रही हैं। देरी से चल रही परियोजनाओं में से 113 परियोजनाएं एक से 12 महीने की देरी से चल रही हैं। 61 परियोजनाएं एक से दो साल, 101 परियोजनाएं तीन से पांच साल और 109 परियोजनाएं पांच वर्ष से भी अधिक देरी से चल रही है।

रपट के अनुसार दिसंबर 2018 तक इन परियोजनाओं पर 8 लाख करोड़ रुपए से अधिक व्यय हुए जो इन परियोजनाओं की अनुमानित लागत का 37.92 प्रतिशत है। देरी से चल रही परियोजनाओं का यदि उनके पूर्ण होने के नए कार्यक्रम के आधार पर आकलन किया जाए तो इनकी संख्या घटकर 326 आ सकती है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories