• [EDITED BY : Awdhesh Kumar] PUBLISH DATE: ; 10 September, 2019 07:11 PM | Total Read Count 13
  • Tweet
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली पर स्मिथ की बढ़त बरकरार

दुबई। स्टीव स्मिथ और पैट कमिंस ने मैनचेस्टर में चौथे एशेज टेस्ट में आस्ट्रेलिया की इंग्लैंड पर 185 रन के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। मैनचेस्टर में 211 और 82 रन की पारियां खेलकर मैन आफ द मैच बने स्मिथ के 937 अंक हो गए हैं जो दिसंबर 2017 में उनके सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से सिर्फ 10 कम हैं। स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली पर 34 अंक की बढ़त बना ली है और पांच मैचों की एशेज श्रृंखला के खत्म होने पर उनका रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार रहना लगभग तय है।

मैच में 103 रन देकर सात विकेट चटकाने वाले कमिंस ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 914 रेटिंग अंक की बराबरी की है जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पांचवें सर्वाधिक अंक हैं। यह आस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। ग्लेन मैकग्रा ने भी 2001 में इतने ही अंक हासिल किए थे। कमिंस ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा पर 63 अंक की बढ़त बना रखी है जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड इस साल पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए 12वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के जोस बटलर (चार स्थान के फायदे से 37वें) और रोरी बर्न्स (छह स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 61वें स्थान पर) जबकि आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन (छह स्थान के फायदे से 60वें स्थान पर) केा फायदा हुआ है। चटगांव में बांग्लादेश पर अफगानिस्तान की 224 रन की जीत से मेहमान टीम के खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला है। पूर्व कप्तान असगर अफगान 92 और 50 रन की पारियां खेलने के बाद 110वें से 63वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहली पारी में शतक जड़ने वाले रहमत शाह भी 93वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मैच में 104 रन देकर 11 विकेट चटकाकर मैन आफ द मैच बने कप्तान राशिद खान 69वें से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आलराउंडर मोहम्मद नबी ने 21 स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर रहते हुए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा। बांग्लादेश के बायें हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन और ताइजुल इस्लाम एक-एक स्थान के फायदे से क्रमश: 21वें और 22वें पायदान पर हैं। आफ स्पिनर नईम हसन 21 स्थान की छलांग के साथ 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories