• [WRITTEN BY : Editorial Team] PUBLISH DATE: ; 06 September, 2019 06:50 AM | Total Read Count 162
  • Tweet
ब्रेग्जिट के भंवर में ब्रिटेन

ब्रिटेन मध्यावधि चुनाव की तरफ बढ़ गया है। इस तरह देश में 2015 के बाद तीसरी बार आम चुनाव होंगे। ताजा घटनाक्रम के लिए जिम्मेदार प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हैं, जिन्होंने बिना करार के ब्रेग्जिट करवाने के लिए संसद की बैठक स्थगति करने की कोशिश की। इससे खुद उनकी कंजरवेटिव पार्टी में विद्रोह हो गया। 21 सदस्य नो डील ब्रेग्जिट रोकने के लिए विपक्ष के साथ मिल गए। तब जॉनसन ने मध्यावधि चुनाव का दांव चला। मगर विपक्षी लेबर पार्टी तब तक इसके लिए राजी नहीं है, जब तक नो डील ब्रेग्जिट की बात एजेंडे से बाहर नहीं रख दी जाती। जॉनसन की कोशिश सफल रहती तो 31 अक्टूबर को ब्रिटेन को बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से बाहर नहीं निकाल लिया जाता। अब देखना है कि घटनाएं क्या मोड़ लेती हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 14 अक्टूबर को देश में मध्यावधि चुनाव कराने का इरादा जता चुके हैं। उधर पूर्व ब्रिटिश चासंलर फिलिप हैमंड ने कहा है कि टोरी विद्रोही भी इस प्रस्ताव का समर्थन करेंगे। लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन का कहना है कि वे चुनाव के लिए बिल्कुल तैयार हैं, लेकिन उनकी पार्टी में ही कुछ लोग ऐसा नहीं चाहते। 

प्रधानमंत्री जॉनसन का जोर है कि ब्रिटेन - डील या नो डील - किसी भी हाल में 31 अक्टूबर की तय समयसीमा को यूरोप से बाहर निकल जाए। लेकिन इसे समर्थन नहीं मिला। नतीजतन, ये संभावना पैदा हो गई कि जॉनसन को मजबूर होकर ईयू से बाहर निकलने की तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जनवरी करने की मांग करनी होगी। इसके अलावा भी दो विकल्प हो सकते हैं। उनमें एक है कि सांसद किसी नई डील को मंजूरी दे दें। दूसरा विकल्प यह है कि सांसद 19 अक्टूबर तक बिना डील के ब्रेग्जिट को समर्थन दें। गौरतलब है कि ईयू के साथ 31 अक्टूबर से पहले किसी समझौते पर पहुंचने को लेकर जॉनसन आशान्वित रहे हैं। उन्होंने कहा था कि वे किसी भी हाल में ब्रसेल्स से अंतिम समयसीमा को आगे बढ़ाने के लिए नहीं कहने वाले हैं। उधर यूरोपीय परिषद की प्रवक्ता मीना आन्द्रीवा ने कहा था कि ऐसा होने की प्रबल संभावना है कि ब्रिटेन बिना किसी डील के बाहर निकलेगा। परिषद नो-डील ब्रेक्जिट की स्थिति में किए जाने वाले आकस्मिक उपायों की रूपरेखा पेश करने की तैयारी में रही। कुल मिलाकर ब्रिटेन एक गहरे भंवर और उलझन में भरा दिख रहा है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories