• [EDITED BY : Edit Team] PUBLISH DATE: ; 30 July, 2019 05:16 AM | Total Read Count 223
  • Tweet
भारत की क्या तैयारी?

चीन ने दुनिया को बताया है कि उसकी रक्षा तैयारियां कैसी हैं। किस देश की चुनौती का सामना करने के लिए वह क्या कर रहा है, इसका ब्योरा उसने एक ताजा श्वेत पत्र में दिया है। स्वाभाविक रूप से इसमें भारत का विस्तृत उल्लेख है। चीन ने कहा है कि वह भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रहा है। साथ ही दावा किया गया है कि 2017 में डोकलाम गतिरोध सुलझाने के लिए चीन ने ‘अनुकूल परिस्थितियां’ पैदा कीं। चीनी रक्षा मंत्रालय ने ‘नए युग में चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा’ शीर्षक के साथ ये श्वेत पत्र जारी किया है। इसमें भारत, अमेरिका, रूस और अन्य देशों की तुलना में चीन के सैन्य विकास के विभिन्न पहलुओं पर रोशनी डाली गई है। 2015 के बाद अब ऐसा श्वेत पत्र जारी किया गया है। इसमें कहा  गया है कि चीनी सेना “भारत के साथ सीमा पर स्थिरता एवं सुरक्षा को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है। 

श्वेत पत्र में डोकलाम का जिक्र इन रिपोर्टों की पृष्ठभूमि में महत्वपूर्ण है जिनमें कहा गया है कि चीन गतिरोध स्थल से कुछ ही दूरी पर अपने बलों को फिर से मजबूत कर रहा है। डोकलाम गतिरोध उस समय शुरू हुआ था जब भारतीय बलों ने पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को वहां सड़क निर्माण कार्य करने से रोक दिया था। इस गतिरोध के चलते दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे। पीएलए के सड़क निर्माण रोकने के बाद यह गतिरोध समाप्त हुआ था, जिसके बाद भारत ने भी अपने बलों को वहां से वापस बुला लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वुहान में 2018 में अनौपाचरिक शिखर वार्ता हुई थी। इस वार्ता के बाद दोनों देशों के संबंध सामान्य हुए थे। सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भारत और चीन की ओर से नियुक्त विशेष प्रतिनिधि साल 2002 के बाद से 21 बैठकें कर चुके हैं। हालांकि साल 2002 से पहले भी दोनों देशों की बीच इस मसले पर बातचीत होती रही थी। श्वेत पत्र में कहा गया है कि वैश्विक सैन्य प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। विश्व भर में बडे  देश अपनी सुरक्षा एवं सैन्य रणनीतियों और सैन्य संगठनात्मक ढांचों में बदलाव कर रहे हैं। इसके मद्देनजर चीन तैयार हो रहा है। मगर यही स्थितियां भारत के लिए भी हैं। आखिर भारत की तैयारी क्या है?  

 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories