• [EDITED BY : Edit Team] PUBLISH DATE: ; 08 August, 2019 06:38 AM | Total Read Count 113
  • Tweet
कैसे संभलेगा शेयर बाजार?

भारतीय शेयर बाजार इस वक्त अधर में है। इसके लिए ना ही घरेलू बाजार अनुकूल है और न ही विदेशी। घरेलू निवेशक कर नियमों को लेकर परेशान हैं, जबकि विदेशी निवेशक सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने से चिंतित हैं। इसलिए कि इससे पड़ोसी देशों के बीच तनाव पैदा हो सकता है। इसके अलावा चीन और अमेरिका के बीच चल रही व्यापारिक तनातनी से चीजें और बिगड़ रही हैं। अब तक 2019 में एमएससीआई (मॉर्गन स्टैन्ली कैपिटल इंटरनेशनल) ईएम (इमर्जिंग मार्केट) इंडेक्स में भारतीय बाजार का खराब प्रदर्शन रहा है। 

इस बीच अनुच्छेद 370 को रद्द करने के अलावा चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव से बाजार में लगातार गिरावट होती रही है। बाजार मामलों के जानकारों का कहना है कि कमाई में कोई वृद्धि नहीं हो रही है। दिशाहीनता और बाजार में सुस्ती होना बहुत खतरनाक है। कंपनियों के पहली तिमाही के खराब नतीजों से साफ है कि कमाई में वृद्धि ना होना सबसे अहम परेशानी बनी हुई है। कुछ उपभोक्ता वस्तुओं की कंपनियों को छोड़ दें तो बाकियों की कमाई में वृद्धि नगण्य रही है। बैंकों को कमाई में वृद्धि करने के लिए मददगार साबित होना था, लेकिन वो भी नहीं हुआ। अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव के चलते विदेशी बाजारों में भी तनाव है। साथ ही उभरती हुई अर्थव्यवस्था में वृद्धि दर की रफ्तार भी धीमी है। इसकी वजह से बाजार में दरों में लगातार गिरावट हो रही है। कंपनियों ने निफ्टी से होने वाली कमाई को 7 फीसदी से 8 फीसदी तक कम कर दिया है। अर्थव्यवस्था में मंदी और कॉरपोरेट कमाई में कमी इसकी वजह है। 

विश्लेषकों का मानना है कि वैश्विक व्यापार युद्ध से अंतरराष्ट्रीय वृद्धि में कमी आएगी। अगर अमेरिका चार से छह महीनों के लिए चीन के सभी आयातों पर 25 फीसदी का शुल्क लगाता है और चीन इस संबंध में जवाबी कार्रवाई करता है, अर्थव्यवस्थाएं तीन तिमाहियों में वैश्विक मंदी के दौर से गुजरने लगेंगी। व्यापार युद्ध के चलते विनिमय दर पहले से ही प्रभावित है। डॉलर के मुकाबले रुपया 70 तक पहुंच चुका है। यह खतरा लगातार बढ़ रहा है कि आगे भी रुपये में गिरावट हो सकती है। जब भी भारत के पड़ोसी देशों से जुड़ी जोखिम सामने आया है, इसका प्रभाव रुपये के मूल्यों में भी पड़ा है, जिससे जोखिम का सामना करना पड़ा है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories