• [EDITED BY : Editorial Team] PUBLISH DATE: ; 10 July, 2019 11:42 PM | Total Read Count 191
  • Tweet
ईरान के जवाबी कदम

डोनल्ड ट्रंप ने जिस राह पर चले, उसका असर अब दिखने लगा है। ईरान भी धीरे-धीरे उस समझौते से हट रहा है, जो उसे परमाणु हथियार बनाने से रोकने के लिए हुआ था। उस समझौते पर ईरान के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच देशों और जर्मनी ने दस्तखत किए थे। अब ईरान ऐसा यूरेनियम बनाने की ओर अग्रसर है, जिससे हथियार बन सकते हैं। अमेरिका के साथ सुलगते तनाव के बीच भी ईरान मामले का कूटनीतिक हल निकालने की अपील कर रहा है। इसके पहले ईरान संधि में तय की गई सीमा को पार करने का इरादा जता चुका था। इसके चलते यूरोप पर अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते रुके ईरानी तेल की बिक्री के बारे में कोई रास्ता ढूंढने का दबाव बढ़ गया है। जिस संधि से अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप एक साल पहले बाहर निकल चुके हैं, उसके भविष्य को लेकर अब तक कुछ साफ नहीं है। वैसे अब तक ईरान ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है जिसे वापस न लिया जा सके।

वहीं ईरान द्वारा दी गई 60 दिनों की मियाद में भी यूरोप कुछ खास नहीं कर पाया। इस चेतावनी की समयसीमा के खत्म होने पर ही ईरान ने अपना अगला कदम उठाया। अंदेशा है कि इस पूरे विवाद में कोई छोटी गलती भी किसी बड़े संकट का आगाज हो सकती है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने कुछ दिनों पहले ईरान द्वारा अपने एक निगरानी ड्रोन को गिराए जाने के जवाब में ईरान पर बम गिराने का आदेश दिया था, जिसे समय रहते वापस ले लिया गया। ट्रंप ईरान को सावधान रहने की धमकी देते आए हैं। हालांकि उन्होंने ये खुलासा नहीं किया कि वे ईरान के खिलाफ क्या कदम उठाना चाहते हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अन्य धड़े भी ईरान की हरकतों पर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। ब्रिटेन ने ईरान को चेतावनी देते हुए संधि का उल्लंघन करने वाली सारी गतिविधियां तुरंत बंद करने और वापस लेने को कहा है। वहीं जर्मनी इस पूरे मसले पर अत्यंत चिंतित है। यूरोपीय संघ ने कहा है कि इस संधि की सभी पार्टियां ईरान की घोषणा के बाद एक आपातकालीन बैठक कर मिल सकती हैं। ईयू ने कहा है कि यूरोपीय संघ इसे लेकर बेहद परेशान है। परमाणु संधि के तहत यूरेनियम के संवर्धन के लिए 3.67 प्रतिशत की सीमा तय की गई थी। संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का जांच दल इस पर निगरानी रखता है। 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories