• [WRITTEN BY : Editorial Team] PUBLISH DATE: ; 29 August, 2019 06:33 AM | Total Read Count 225
  • Tweet
डोनल्ड ट्रंप का गहरा साया

फ्रांस के बियारित्स में हुई जी-7 की शिखर बैठक में अचानक ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ पहुंच गए। ईरानी विदेश मंत्री के वहां आने की उम्मीद कोई नहीं कर रहा था। लेकिन उन्हें बुलाने का जोखिम मेजबान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल माक्रों ने उठाया। मैक्रों ईरान के साथ बढ़ते तनाव को कम करने की कोशिश में हैं। लेकिन जावेद जरीफ की ट्रंप से मुलाकात नहीं हुई। एक ही जगह पर इन दोनों के मौजूद होने की वजह से इसकी उम्मीदें पैदा हुई थीं। गौरतलब है कि अमेरिका ने ईरान के साथ ही जावेद जरीफ पर भी प्रतिबंध लगा रखा है। उनके अमेरिका आने पर रोक लगा रखी है। बहरहाल, अपनी फ्रांस यात्रा के बाद जरीफ ने ट्वीट किया- ‘आगे का रास्ता मुश्किल है, लेकिन फिर भी कोशिश करने की जरूरत है।’ फ्रांसीसी अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप को ईरानी विदेश मंत्री के आने के बारे में पता था।

ट्रंप और माक्रों की दोपहर के खाने पर मुलाकात के दौरान भी इस बारे में बात हुई थी। हालांकि अमेरिकी मीडिया में ऐसी खबरें आईं हैं कि ह्वाइट हाउस को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। यानी ईरान के मुद्दे पर यहां बात आगे नहीं बढ़ी। दूसरा बड़ा सवाल ब्राजील के अमेजन जंगल में लगी आग का है। बहरहाल, ट्रंप समूह के बाकी सदस्यों से अलग जा कर वे ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सेनारो के साथ दोस्ती बढ़ाते नजर आए। समूह के बाकी देश ब्राजीलियाई राष्ट्रपति की अमेजन के जंगलों में लगी आग को बुझाने या रोकने के मुद्दे पर गंभीर रुख नहीं दिखाने के लिए आलोचना कर रहे हैं। ब्राजीलियाई राष्ट्रपति की कुछ योजनाएं पर्यावरण के खिलाफ हैं और इसका खामियाजा दुनिया को उठाना पड़ सकता है। ट्रंप को जी-7 के बाकी देशों से अलग करने में एक बड़ी वजह कारोबार की भी है। बाजार और शुल्क को लेकर ट्रंप का रुख अपने सहयोगी देशों के प्रति सख्त है। सम्मेलन से ठीक पहले ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार में करों को बढ़ाया है। यूरोपीय संघ के नेताओं ने ट्रंप पर इस बात के लिए दबाव बनाने की कोशिश की, कि वे अपने रुख पर फिर से वचार करें। ट्रंप ने यह कह कर उनकी उम्मीदों को जिंदा रखा कि वे इस पर "दोबारा विचार" करेंगे। लेकिन कुछ घंटो बाद ही उनके प्रवक्ता ने यह कह दिया कि उन्हें गलत समझा गया है और राष्ट्रपति ट्रंप की ऐसी कोई मंशा नहीं है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories