• [EDITED BY : Editorial Team] PUBLISH DATE: ; 04 July, 2019 07:16 AM | Total Read Count 123
  • Tweet
जीवित आत्मा वाली खिलाड़ी

मेगन रेपिनो ने महिला फुटबॉल विश्व कप टूर्नामेंट में फ्रांस के साथ हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अपने दो गोल का जश्न जिस तरह से मनाया, वो अनोखा था। वैसे भी उनके शब्द, मैदान में उनके तरीके, उनके खूबसूरत गुलाबी बैंगनी बाल उन्हें अनोखा व्यक्तित्व प्रदान करते हैं। गोल करने के बाद हवा में उठे उनके दोनों हाथ ‘ग्लेडिएटर’ के रसेल क्रो की याद ताजा कर रहे थे। इस दौरान उनकी तारीफ में कई तरह की बातें सोशल मीडिया पर शेयर की गईं। मेगन के बारे में उनकी टीम के कोच जिल एलिस का कहना है- “वो निश्चित तौर पर एक बड़ा व्यक्तित्व हैं, चाहे वो मैदान में हों या मैदान के बाहर। मुझे लगता है कि उन्होंने ये शोहरत पूरी ईमानदारी से कमाई है।” इस टूर्नामेंट में अमेरिकी टीम के प्रदर्शन के अलावा अगर इस दौरान किसी ने अमेरिकी चरित्र का प्रदर्शन किया तो वो मेगन ही हैं। मेगन बीते कुछ दिनों से लगातार चर्चा में हैं। उन्होंने कहा था कि अगर टीम विश्व कप जीतने में सफल रहती है तो वे व्हाइट हाउस का निमंत्रण स्वीकार नहीं करेंगी। हालांकि ये साक्षात्कार जनवरी में हुआ था, लेकिन जब इस पर ट्रंप का ध्यान गया तो उन्होंने इसकी प्रतिक्रिया में ट्वीट किया। उन्होंने कहा- “मेगन को हमारे देश, ह्वाइट हाउस या झंडे का अपमान नहीं करना चाहिए, जबकि उनके और टीम के लिए बहुत कुछ किया गया है।” इसी दौरान ट्रंप ने कहा था कि टीम हारे या जीते वे उसे ह्वाइट हाउस में आमंत्रित करेंगे। इसके जवाब में मेगन ने कहा था कि वो अपने बयान पर कायम हैं।

मेगन का प्रतिरोध कोई नया नहीं है। दो साल पहले वे राष्ट्रगान गाए जाने के दौरान घुटनों पर आ गई थी। बाद में उन्होंने बताया कि ऐसा नस्लीय असमानता का विरोध करने के लिए किया था। उनके इस व्यवहार के जवाब में यूएस फुटबाल ने राष्ट्रगान के दौरान खड़े होना अनिवार्य कर दिया था। तब उन्होंने इसका पालन करने की बात कही थी। लेकिन फ्रांस में उन्होंने राष्ट्रगान नहीं गाया ना इस दौरान उन्होंने अपने छाती पर हाथ ही रखा। विश्व कप जीत ओलंपिक गोल्ड मेडल के साथ उन्होंने मैदान पर खुद को हर बार साबित किया है। लंदन ओलंपिक के दौरान उन्होंने कार्नर किक से सीधा गोल दागा था। वे पुरुष या महिला किसी खिलाड़ी के तौर पर ऐसा करने वाली एक मात्र खिलाड़ी हैं। इसी कारण आज वे दुनिया भर में चर्चित हैं।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories