• [EDITED BY : Editorial Team] PUBLISH DATE: ; 09 July, 2019 11:30 PM | Total Read Count 151
  • Tweet
ग्रीस में दक्षिणपंथ की वापसी

ग्रीस के संसदीय चुनावों में मध्य-दक्षिणपंथी पार्टी न्यू डेमोक्रसी ने जीत हासिल की है। पार्टी के किरियाकोस मित्सोताकिस  ग्रीस के नए प्रधानमंत्री होंगे। चुनाव में  मित्सोताकिस  की मध्य-दक्षिणपंथी न्यू डेमोक्रसी पार्टी को बहुमत हासिल हुआ है। मित्सोताकिस आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। माना जा रहा है कि शाम तक कैबिनेट मंत्रियों की सूची जारी कर दी जाएगी और सभी कैबिनेट मंत्री भी 9 जुलाई को मंत्री पद की शपथ लेंगे। पिछले एक दशक में ग्रीस में नई सरकार चुनने के लिए छह बार चुनाव हो चुके हैं। यूरोपीय संसद के लिए हुए चुनाव और स्थानीय चुनावों में सिरिजा पार्टी की करारी हार के चलते ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने 26 मई को चुनाव कराने की मांग की थी। ग्रीस में आर्थिक हालात बेहद नाजुक हैं। अंतरराष्ट्रीय निवेशकों और ऋणदाताओं पर ग्रीक की निर्भरता बढ़ती जा रही है। देश लगभग दिवलिया होने की कगार पर खड़ा है। इन चुनावों में दोनों पार्टी ने मध्य वर्ग को साधने की कोशिश की जो देश में लागू किए गए कड़े निमयों से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। नए प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए मित्सोताकिस ने अपने चुनाव कैंपेन के दौरान लोगों से देश को मजबूत अर्थव्यवस्था और सुरक्षा देने का वादा किया था। न्यू डेमोक्रसी पार्टी ने 39.84 फीसदी मतों (98 फीसदी बैलट की गणना के बाद) के साथ 300 में से 158 सीटों पर जीत दर्ज की है। पार्टी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया है।

जीत के बाद दिए भाषण में मित्सोताकिस ने अपने वादों को दोहराते हुए कहा कि सरकार करों में कटौती करेगी, वेतन में बढ़ोत्तरी करेगी, निवेश को बढ़ावा देगी और साथ ही रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी। वामपंथी सिरिजा पार्टी को चुनाव में 31.54 फीसदी वोट मिले हैं। पार्टी को संसद में 86 सीटें मिली हैं। इस चुनाव में 2010 में ग्रीक संसद में प्रवेश करने वाली धुर-दक्षिणपंथी गोल्डन डॉन पार्टी को 3 फीसदी से भी कम वोट मिले हैं। संसद में सीट हासिल करने के लिए 3 फीसदी वोट अनिवार्य होते हैं। इस तरह ग्रीस संसद में पार्टी को प्रतिनिधित्व नहीं मिलेगा, हालांकि यूरोपीय संसद में पार्टी का नेतृत्व जारी रहेगा। मई में यूरोपीय संसद में पार्टी को दो सीटें हासिल हुई थीं। सितंबर 2015 में हुए पिछले ग्रीस आम चुनाव में पार्टी को 18 सीटें मिली थीं। वहीं धुर-दक्षिणपंथी पॉपुलिस्ट पार्टी ग्रीक सोल्यूश्न्स को 3.7 फीसदी वोटों के साथ हेलेनिक संसद में अपनी जगह बनाई है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories