• [WRITTEN BY : Editorial Team] PUBLISH DATE: ; 13 August, 2019 06:40 AM | Total Read Count 168
  • Tweet
सख्त कार्रवाई जरूरी है

ये रिपोर्ट न सिर्फ चौंकाने वाली, बल्कि दिल दहला देने वाली है। लड़कियों की तस्करी के लिए भारतीय भूमि का इस्तेमाल न सिर्फ देश की छवि, बल्कि देश के सांस्कृतिक माहौल के लिए भी खतरनाक है। खबर यह है कि नेपाली लड़कियों की भारत के रास्ते बड़े पैमाने पर तस्करी की जा रही है। आरोप है कि इस कारोबार में भारतीय भी शामिल हैं। भारत लाकर लड़कियों को अफ्रीकी देशों में भेजा जा रहा है। इसका खुलासा नेपाल के मानवाधिकार आयोग के ताजा आंकड़ों से हुआ है। उसके मुताबिक केन्या और उसके पड़ोसी तंजानिया में 2016 और 2017 में 43 नेपाली महिलाएं अवैध धंधे में लगी थीं। अप्रैल 2019 में पुलिस ने कई ठिकानों पर छापा मार कर 11 लड़कियों को आजाद कराया। महाराष्ट्र के डांस बारों की तरह केन्या के कई शहरों में ऐसे नाइटक्लब खुल चुके हैं।

राजधानी नैरोबी, मोम्बासा और किसुमू में ऐसे डांस बार कुकुरमुत्ते की तरह फैले हुए हैं। पुलिस और मानव तस्करी का विरोध करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं के मुताबिक इन क्लबों में लड़कियों को सेक्स के लिए गुलाम बनाकर भी रखा जाता है। महिलाओं की शुरूआत में एडवांस के तौर पर पैसा दिया जाता है। फिर उस कर्ज के बदले उनसे उत्तेजक डांस करवाया जाता है। कुछ मामलों में उन्हें क्लाइंट के साथ यौन संबंध ब नाने के लिए मजबूर भी किया गया। मानवाधिकार संगठन इक्वेलिटी नाऊ के मुताबिक मानव तस्करी से आजाद हुई ज्यादातर महिलाएं अपने सच्चे अनुभव पूरी तरह नहीं बता पाती हैं। ज्यादातर पीड़ित लड़कियां गरीब रुढ़िवादी परिवारों से आती हैं। वहां इन चीजों को लोकलाज से जोड़कर देखा जाता है। तस्कर उन्हें पहले ही बता देते हैं कि इस बारे में बात करने पर उन्हें देह व्यापार के आरोप में गिरफ्तार किया जा सकता है। केन्या में बड़ी संख्या में स्थानीय महिलाओं और लड़कियों को भी यौन व्यापार में धकेला जाता है। देश में सेक्स टूरिज्म उद्योग का रूप ले रहा है। केन्या में करीब 3,28,000 लोग गुलामी की जिंदगी जी रहे हैं। 

औसतन निकाला जाए तो 143 लोगों के बीच एक गुलाम है। केन्या पुलिस के मुताबिक विदेशी एजेंट महिलाओं की भर्ती करते हैं। फिर उन्हें डांसर के रूप में नौकरी दी जाती है। तब उनसे अश्लील और यौन उत्तजेना पैदा करने वाला डांस करवाया जाता है। भारत को यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि उसकी जमीन का इस्तेमाल ऐसी तस्करी के लिए ना हो। 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories