• [EDITED BY : Hari Shankar Vyas] PUBLISH DATE: ; 06 July, 2019 07:06 AM | Total Read Count 269
  • Tweet
ममता, पवार और केजरीवाल के प्रयास

सचमुच तेजस्वी यादव से लेकर अखिलेश यादव, मायालती, हेमंत सोरेन, एमके स्टालिन, एचडी कुमारस्वामी सब एक जैसी राजनीति कर रहे हैं। पर इनसे इतर कम से कम तीन क्षत्रप ऐसे हैं, जो लोकसभा चुनाव के बाद चीजों को ठीक करने की ईमानदारी से कोशिश कर रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा प्रयास ममता बनर्जी कर रही हैं क्योंकि सबसे बड़ा झटका भी उन्हीं को लगा था। उनके सांसदों की संख्या 34 से घट कर 23 हो गई और भाजपा के 18 सांसद जीत गए। उनको अपना इतिहास रिपीट होता दिख रहा है। उन्होंने इसी तरह से लेफ्ट का किला ढहाया था। तभी वे अपना किला बचाने का प्रयास कर रही हैं। बांग्ला भाषा को लेकर वे अस्मिता की राजनीति कर रही हैं तो अपनी सांसद नुसरत जहां के एक जैन कारोबारी से शादी करने की घटना का इस्तेमाल भी मुस्लिम तुष्टिकरण के आरोपों से बचने के लिए कर रही हैं। 

इसी तरह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी लोकसभा चुनाव की हार के बाद चीजों को ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली की महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी की बसों में मुफ्त यात्रा का प्रस्ताव दिया। दिल्ली में सीसीटीवी लगाने का काम तेज कर दिया है और दिल्ली के स्कूल व अस्पतालों को बेहतर बता कर भाजपा को चुनौती दे रहे हैं। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने गए और उनको दिल्ली का मोहल्ला क्लीनिक देखने का आमंत्रण दिया। वे जितना कर रहे हैं वह चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त होगा या नहीं यह नहीं कहा जा सकता है पर वे प्रयास कर रहे हैं। 

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार भी लोकसभा चुनाव के बाद हार मान कर बैठे नहीं हैं। वे अपनी पार्टी और गठबंधन को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। एक तरफ पवार परिवार का झगड़ा सुलझा रहे हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस के साथ मजबूत गठबंधन बनाने का प्रयास भी कर रहे हैं। 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories