• [WRITTEN BY : Mohan Kumar] PUBLISH DATE: ; 12 August, 2019 08:31 PM | Total Read Count 225
  • Tweet
क्या कश्मीर बनेगा पाकिस्तान ?

हमारे देश में ही कुछ नेता लोग कश्मीर पर राजनीति करने से बाज नही आ रहै जहां वह मोदी सरकार के इस फैसले को लेकर कश्मीर को दूसरा फलस्तीन बनने की बात कह रहे हैं तो कुछ कश्मीरी लड़कियों को बहू बनाने के सपने देख रहे हैं। उधर पाकिस्तान में अब खुलकर यह नारे लग रहे हैं कि 'कश्मीर बनेगा पाकिस्तान'।

मोदी सरकार के कश्मीर पर लिए गए फैसले से पाकिस्तान में उथल पुथल जारी है। प्रधानमंत्री इमरान खान जहां सारी दुनिया से मदद की गुहार लगा रहे हैं वही पाकिस्तानी जनता इस फैसले के खिलाफ सड़को पर जुलूस रैलियां कर रही है। पाकिस्तानी मीडिया में भी इस फैसले का काफी विरोध किया जा रहा है। कुछ पत्रकार और विशेषज्ञ तो भारत में आतंकवादी भेजने से लेकर युद्ध तक की सलाह दे रहे हैं। पाकिस्तान का आतंकी स्वरुप अब खुलकर सामने आ रहा है। 

वहां की सेना भी इस फैसले के खिलाफ किसी भी हद तक जाने की बात कर रही है। खबरों में बताया जा रहा है कि सीमा पर पाकिस्तानी सेना की हलचल बड़ी है। पाकिस्तान इस उम्मीद में भी बड़ी बेसब्री से बैठा है कि कश्मीर में कुछ गड़बड़ी फैले तो वह इसका आधार बनाकर कोई नापाक कदम उठाए। पाकिस्तान के सीने में जो आग जल रही है उसे भड़काने का काम हमारे यहां के नेता भी कम नहीं कर रहे। कुछ उत्पाती टाइप के लोग तो कश्मीर में जमीन खरीदने से लेकर वहां की लड़कियों को अपनी बहू बनाने का सपना देख रहे हैं जो कि इस नाजुक हालत में माहौल को और भड़का सकता है। बीबीसी जैसे मीडिया भी लगातार भारत विरोधी बातें कर रहा है जो पाकिस्तान में ही नहीं हमारे देश में भी काफी पसंद की जा रही है। इस तरह की न्यूज वीडिया सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है ताकि कश्मीर में माहौल गर्म हो और हमारे सरकार के भी पसीने छूटे। 

कांग्रेस तो सारी हदे तोड़कर आगे निकलने के प्रयास में है उसके नेता इस बात की रेस लगा रहे है कि कौन कांग्रेस की सीटें अपने बयानों से और कम कर सकता है। भगवा आतंकवाद जैसे नाम गढ़ने वाले चिदंबरम अब यह बयान दे रहे हैं कि कश्मीर में मोदी सरकार ने जो फैसला लिया है उसका आधार मुसलमान है। अगर वहां हिंदू बहुसंख्यक होते तो यह फैसला नहीं लिया जाता। दिग्विजय सिंह भी बाकियों से पीछे नहीं रहना चाहते तो वह भी कुछ न कुछ बयानबाजी कर ही रहे हैं। 

लेकिन सवाल यह उठता है कि पाकिस्तान क्या कश्मीर पर सारी हदे पार कर जाएगा? वहां के नेता, जनता और मीडिया को देखकर तो फिलहाल यही लगता है। पाकिस्तान के जो बुद्धिजीवी पहले युद्ध को किसी समस्या का हल नहीं मानते थे और ऐसे लोग पाकिस्तान में बहुत कम थे वह भी आजकल मीडिया में युद्ध के नगाड़े बजा रहे हैं और परमाणु युद्ध तक जाने की बात कह रहे हैं।  भारत में पाकिस्तान के राजनयिक रहे अब्दुल बासित ने भी युद्ध की धमकी दी है। बासित ने कहा कि यदि भारत हद पार करे तो युद्ध करना चाहिए। वहां के चैनलों पर नारे चले रहे है कि 'कश्मीर बनेगा पाकिस्तान'।

लेकिन क्या वास्तव में पाकिस्तान युद्ध छेड़ सकता है ? तो इसका जवाब नहीं ही होगा। क्योंकि पाकिस्तान जिस आर्थिक हालत से जूझ रहा है उसमें उसे खाने के लाले ही पड़े है तो वह युद्ध क्या करेगा ? लेकिन ऐसा लग रहा है कि वह आतंकियों की फौज जरुर भारत में दखिल कराएगा ? 

  • मोहन कुमार, अच्छा लिखते हैं। पाकिस्तान भारत की तरफ आंख भी उठाकर देखेगा तो वह बलुचिस्तान खो देगा।

    on 12:12 PM | August 13

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories