• [EDITED BY : Mohan Kumar] PUBLISH DATE: ; 15 July, 2019 08:02 PM | Total Read Count 240
  • Tweet
स्मार्ट घड़ी ने बचाई जान !

सैन फ्रांसिस्को। नई तकनीक निरंतर हमारे जीवन को आसान बना रही है तथा कई बार मुसीबत में फंसने पर वह हमारे लिए मददगार भी साबित होती है। ऐसा ही कुछ शिकागो में एक व्यक्ति के साथ हुआ। एप्पल की घड़ी ने उसे डूबने से बचा लिया। 

शिकागो में एप्पल वॉच (हाथ में पहनने की स्मार्ट घड़ी) के कारण एक व्यक्ति डूबने से बच गया। व्यक्ति ने घड़ी को ही उसकी जान बचाने का श्रेय दिया है। न्यूज पोर्टल 9 टू 5 एमएसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि रविवार को फिलिप एशो, जो शिकागो के क्षितिज (स्काईलाइन) की तस्वीरें लेने के लिए 31 स्ट्रीट हार्बर से मैककॉर्मिक प्लेस तक एक जेट स्की की सवारी कर रहे थे। इसी बीच एक बड़ी लहर उनके जेट स्की से टकरा गई, जिससे वह पानी में गिर गए।

इस घटना में एशो अपना मोबाइल फोन भी गंवा बैठे। एशो के आसपास मौजूद नाव में सवार लोगों को मदद के लिए लगाई गई उनकी आवाजें भी नहीं सुनाई दे रही थी, जबकि लहरें इस कदर उठ रही थी जो एशो को सतह के नीचे धकेल रही थी। इसके बाद एशो ने अपनी स्मार्ट घड़ी में मौजूद फीचर (विशेष गुण) सोफिसटिकेटिड ऑपरेटिग सिस्टम (एसओएस) की मदद से आपातकालीन सेवा के लिए एक कॉल की। कॉल करने के तुरंत बाद, उन्होंने बचाव के लिए शिकागो पुलिस और फायर बोट के साथ एक हेलीकॉप्टर देखा जिसने एशो को पानी से सकुशल बाहर निकाल लिया।

जब कोई उपयोगकर्ता एसओएस कॉल करता है, तो उसकी एप्पल वॉच स्वचालित तरीके से स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल कर देती है। कुछ देशों और क्षेत्रों में उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के मुताबिक इस सेवा को चुनते हैं।

 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories