• [EDITED BY : Mohan Kumar] PUBLISH DATE: ; 26 June, 2019 09:41 PM | Total Read Count 97
  • Tweet
चीन में कचरे से निपटने नया कानून !
बीजिंग| चीन एक ऐसा देश था जो कचरे का आयात करता था लेकिन अब चीन में भी कचरे की समस्या गंभीर रुप धारण कर रही है। राजधानी पेइचिंग में ही प्रतिदिन लगभग 26 हजार टन कचरा पैदा होता हैं। दूसरे बड़े शहरों में कचरा निपटान की समस्याएं सामने आई हैं। अब इस समस्या से निपटने के लिए चीन ने कचरा प्रदूषण को रोकने के बारे में नियमों का सुधार किया गया है।
 
चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी ने पेइचिंग में ठोस अपशिष्ट प्रदूषण निवारण कानून के मसौदे पर विचार-विमर्श किया। मसौदे के अनुसार अपशिष्ट प्रदूषण को रोकने और कचरा वर्गीकरण कायम करने के नियम तैयार किए जाएंगे, ताकि पारिस्थितिकी के संरक्षण में वैधानिक निर्माण किया जाए। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद ठोस अपशिष्ट प्रदूषण की रोकथाम में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की गई हैं। लेकिन इसमें वैधानिक निर्माण को मजबूत किया जाना चाहिए। चीनी पारिस्थितिकी मंत्री ली कैन च्ये ने कहा कि सीवेज परमिट, खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन, कृषि अपशिष्ट प्रदूषण की रोकथाम तथा ग्रामीण घरेलू कचरा निपटान के बारे में वैधानिक निर्माण को और मजबूत किया जाना चाहिए। 
 
कचरा वर्गीकरण प्रणाली लागू करने के बारे में ली ने कहा, "कचरा वर्गीकरण के वितरण, संग्रह, परिवहन और हैंडलिंग करने वाली व्यवस्था कायम की जाएगी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी कचरा वर्गीकरण प्रणाली कायम की जाएगी।" आंकड़े बताते हैं कि चीन में प्रति वर्ष 3.3 अरब टन औद्योगिक ठोस अपशिष्ट पैदा किए जाते हैं, जिससे पारिस्थितिकी के संरक्षण को खतरे पैदा हो गया है। कानून के मसौदे में औद्योगिक ठोस अपशिष्ट के प्रदूषण को रोकने की प्रणाली को मजबूत किया गया है। कचरे की अनधिकृत डंपिंग करने वालों को सख्त कानून का सामना करना पड़ेगा। 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories