• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 09 July, 2019 06:50 PM | Total Read Count 16
  • Tweet
तेलंगाना वन अधिकारी पर खुदकुशी का मामला दर्ज

हैदराबाद। तेलंगाना में एक महिला वन रेंज अधिकारी के खिलाफ खुदकुशी के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है। एक लड़के ने पुलिस में शिकायत की थी कि वन अधिकारियों ने उनके खेतों में घुसकर उसके पिता को ‘अपशब्द’ कहे थे, जिसके बाद उसके पिता ने अपनी जान देने की कोशिश की। कागज़नगर की एफआरओ सी. अनीता के खिलाफ यह दूसरा मामला है। छह जुलाई को अनीता और कुछ अन्य वन अधिकारियों के खिलाफ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अत्याचार रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

एक आदिवासी महिला ने पुलिस को शिकायत की थी कि वह और उनका स्टाफ उनके खेतों में आया और उनमें से कुछ ने ‘अपशब्द’ कहे। तीस जून के दिन आदिवासी महिला ने अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। उसी दिन अनीता पर आफिसाबाद जिले के कुमुराम भीम से सत्तारूढ़ टीआरएस विधायक के भाई की कथित अगुवाई वाली भीड़ ने हमला किया था और उन्हें जख्मी कर दिया था। पुलिस ने कहा कि टीआरएस नेता के. कृष्ण राव और उनके समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा अनीता को ‘खतरे की धारणा’ के मद्दनेजर सुरक्षा मुहैया कराई गई है।

पुलिस ने बताया कि आठ जून को, 16 साल के लड़के ने ईसगांव पुलिस को शिकायत दी कि पौधरोपण अभियान के दौरान कुछ वन अधिकारी सरासला गांव में उसकी कृषि भूमि में घुसे तथा उसके पिता को ‘अपशब्द’ कहे जिसके बाद उसके पिता ने कीटनाशक पीकर जान देने की कोशिश की। पुलिस ने बताया कि अनीता और तीन अन्य अधिकारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (खुदकुशी के लिए उकसाने) और अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। कागज़नगर के मंडलीय वन अधिकारी एम राजा रमन रेड्डी ने बताया कि एफआरओ और रेंज स्टाफ इलाके में जंगली घास साफ कराने के लिए गया था और कुछ ग्रामीणों ने उन्हें रोका तथा उनपर हमला करने की कोशिश की।  उन्होंने दावा किया कि भीड़ ने यह अफवाह फैला दी कि व्यक्ति ने कीटनाशक पी लिया है लेकिन वह ठीक था। उन्होंने शिकायत को ‘फर्जी’ करार दिया और कहा कि व्यक्ति आदिवासी नहीं है और पिछड़ा वर्ग समुदाय से ताल्लुक रखता है और जिस जमीन पर पौधरोपण का काम हुआ था वो वन क्षेत्र है तथा कुछ गैर आदिवासी लोगों ने उसपर अतिक्रमण कर लिया है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories