• [EDITED BY : Awdhesh Kumar] PUBLISH DATE: ; 05 September, 2019 04:17 PM | Total Read Count 16
  • Tweet
राधाष्टमी की पूर्व संध्या पर बरसाना में श्रद्धालुओं का रेला

मथुरा। राधाष्टमी पर वैसे तो ब्रज का कोना कोना राधामय हो जाता है पर राधारानी की क्रीडास्थली होने के कारण बरसाना में तीर्थयात्रियों का जमघट लग जाता है। राधाष्टमी छह सितंबर को इस बार मनाई जा रही है। बरसाना में राधाष्टमी के मौके पर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन एस के त्रिपाठी ने बताया कि बरसाना में तीर्थयात्रियों की सबसे अधिक संख्या आने के कारण पूरे क्षेत्र को सात जोन और 21 सेक्टर में बांटा गया है। जोन स्तर पर एसडीएम स्तर के अधिकारी को रखा गया है वहीं सेक्टर की जिम्मेदारी राजपत्रित अधिकारी को दी गई है। पुलिस व्यवस्था भी इसी प्रकार की गई है कि बरसाना आनेवाले मार्ग पर पार्किंग की सुविधा दी गई है। उधर लाड़ली मंदिर बरसाना के रिसीवर कृष्ण मुरारी गोस्वामी ने बताया कि तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए मंदिर में बैरीकेडिंग की व्यवस्था की गई है और गर्मी से राहत देने के लिए पंखों की तथा सुविधापूर्वक निकास की व्यवस्था की गई है।

मंदिर के सेवायत गोकलेश गोस्वामी ने बताया कि आज जहां मंदिर में लड्डू लीला हुई वहीं पर शुक्रवार को तड़के लाड़ली मंदिर में राधारानी की मूल शांति होगी क्योंकि राधा का अवतरण भाद्र माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को अनुराधा नक्षत्र एवं मूल नक्ष़त्र में हुआ था। इसलिए 27 कुओं के जल, 27 पेड़ों की पत्ती, 27 प्रकार की मेवा, 27 प्रकार की औषधियों, सेाने चांदी की मूल मूलनी, कांस्य के बने तेल के छाया पात्र के साथ 27 ब्राह्मणों के बीच मूलशांति होगी, वैदिक मंत्रों के मध्य हवन होगा तथा दूध, दही, घी, बूरा, शहद, पंच मेवा, पंच नौ रत्न, केशर, गुलाबजल एवं महाऔषधियों से श्रीजी का अभिषेक गुरूवार की रात तीन बजे से होगा।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories