• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 12 August, 2019 08:12 PM | Total Read Count 28
  • Tweet
बोकारो में बीपीसीएल के दो मेगा प्रोजेक्ट का शिलान्यास

बोकरो। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने रविवार को यहां भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के दो मेगा प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। बीपीसीएल यहां एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और पेट्रोलियम, ऑयल व लुब्रिकेंट्स (पीओएल) टर्मिनल स्थापित करेगी।

प्रोजेक्ट के शिलान्यास के अवसर पर प्रधान ने कहा कि झारखंड में पेट्रोलियम उत्पादों की खपत 15 फीसदी है जबकि मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता जैसे महानगरों में इसकी खपत सात से आठ फीसदी है। उन्होंने बताया कि झारखंड में पेट्रोल की खपत 61 फीसदी बढ़ गई है जो इसकी प्रगति का सूचक है।

यहां 350 करोड़ रुपये की लागत से लगाए जाने वाले प्रोजेक्ट से उम्मीद है कि 1,000 लोगों को रोजगार मिलेंगे। प्रधान ने कहा, "आने वाले वर्षो के दौरान झारखंड में तेल व गैस सेक्टर में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।"प्रदेश सरकार ने बीपीसीएल को प्रोजेक्ट के लिए बोकारो इंडस्ट्रियल स्टेट में 20 एकड़ जमीन का आवंटन किया है। राधानगर में लगने वाला पीओएल प्रोजेक्ट 2021-22 तक पूरा होगा।

झारखंड में एक अगस्त तक एलपीजी 74.97 फीसदी घरों तक पहुंच चुकी थी और 2020-21 तक यहां 385 टीएमटी की अनुमानित मांग रह सकती है। इस प्रकार एलपीजी वितरकों की संख्या इस समय 506 है जिसमें 205 और इजाफा हो सकता है।

 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories