• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 09 July, 2019 06:49 PM | Total Read Count 153
  • Tweet
लहसुन के फायदे

लहसुन सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत (Strong Immune System) करके कई गंभीर बीमारियों से बचाने में रामबाण साबित होता है।

लहसुन में पाये जाने वाले प्राकृतिक एंटीबॉयोटिक गुण हमारे शरीर के लिये संजीवनी की तरह काम करते है जिसके फायदों से अनजान लोग अपने घरों में सिर्फ इसका सेवन अपने स्वाद को बढ़ाने के लिये करते आए है। इसका सेवन करने से ये हमारे रोगों को दूर करने की क्षमता रखता है। औषधिय रूप से इसका उपयोग काफी पुराने समय से होता या है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार लहसुन हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक, कैंसर और इंफेक्शन जैसी जानलेवा बिमारियों से निजात दिला सकता है।

1. हाई ब्ल्ड प्रेशर को करे कन्ट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में लहसुन के पीसकर रस निकालें और उसमें शहद मिलाकर दिन में एक बार सेवन करें। जबकि हाई शुगर की परेशानी के लिए कच्चे लहसुन की कलियां खाना फायदेमंद होता है।

2. गैस और एसिडिटी

रोजाना की गैस और एसिडिटी,पेट फूलने के अलावा बंद नसों को खोलने में भी लहसुन का उपयोग करना फायदेमंद साबित होगा। लहसुन का सब्जी में मिलाकर सेवन करें। लेकिन याद रखें कि लहसुन का ज्यादा सेवन करने से अन्य रोग हो सकते हैं।

3. लंबे-घने बाल

बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम है। पर लहसुन खाने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं। लहसुन में ऐलीसिन पाया जाता है, यह कंपाउंड प्याज में भी पाया जाता है। गर्म लहसुन सरसों के तेल के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आप इस तेल को अपने स्कैल्प के मसाज के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. सर्दी में दे आराम

सर्दी-खांसी के आम समस्या है। कुछ लोगों को तो यह समस्या बारहों महिने रहती है। लहसुन के ऐंटीऑक्सीडेंट्स आपको सर्दी में आराम दिलाएंगे। सर्दी होने पर आप गार्लिक टी का सेवन कर सकती हैं। इसे बनाना आसान है। हल्के गर्म पानी में लहसुन की कलियां डालें और उबालें। छान कर पी लें। स्वाद के लिए आप चाय में शहद और अदरक भी मिला सकती हैं।

5. बढ़ते वजन पर लगाएं लगाम

बढ़ते वजन और निकलते पेट से आजकल हर उम्र के लोग परेशान रहते हैं। पर जरा सा लहसुन आपके बढ़ते पेट को भी घटाने में मददगार है। लहसुन डालकर खाना बनाएं और आसानी से ऐक्सट्रा फैट घटाएं।

6. किडनी इंफेक्शन

लहसुन आम बीमारियों के अलावा किडनी इंफेक्शन जैसी गंभीर बीमारी के लिए रामबाण होता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, लहसुन में पाया जाने वाला पी।एरुजिनोसा तत्व किडनी इंफेक्शन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। किडनी इंफेक्शन से बचने के लिए रोजाना दिन में 2-3 लहसुन की कलियों का सेवन करें।

7. कैंसर की रोकथाम

नियमत लहसुन का सेवन आपके शरीर में कैंसर सेल्स नहीं बनने देते। अच्छे और हेल्डी लाइफस्टाइल से आप कैंसर जैसे रोग से भी आसानी से बच सकते हैं।

8. डायबिटीज में असरदायक

डायबिटीज के रोगियों को ताउम्र अपने शुगर को कन्ट्रोल में रखना चाहिए। लहसुन ब्ल्ड शुगर लेवल को कन्ट्रोल में रखता है। लहसुन इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है। अगर आप या आपके घर में कोई डायबिटीज से पीड़ित हैं तो लहसुन का सेवन जरूर करें।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories