• [POSTED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 08 September, 2019 03:31 PM | Total Read Count 57
  • Tweet
त्वचा के लिए फायदेमंद बेसन

बेसन लगभग हर भारतीय घर की किचेन में मौजूद रहने वाली चीज है। बेसन का इस्तेमाल हम न सिर्फ खाने में, बल्कि अपने सौंदर्य को निखारने में भी कर सकते हैं। पुराने जमाने से ही महिलाएं बेसन को चेहरे और बालों पर लगाती आ रही हैं। बेसन की सबसे खास बात ये है कि वह हर प्रकार की त्वचा और उसकी समस्या पर अपना कमाल दिखा सकता है। बेसन को त्वचा के लिए अमूमन फेस पैक बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। बेसन से बने फेसपैक के बारे में, जो सभी प्रकार की त्वचा और त्वचा संबंधी समस्याओं में अपना कमाल दिखा सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए

सर्दियों में रूखी त्वचा यानी ड्राई स्किन की समस्या बहुत आम हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए बेसन आुपकी मदद कर सकता है। इसके लिए, बेसन में मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इस फेस पैक को करीब 15-20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें। बेसन लगाने से रूखी त्वचा को प्राकृतिक नमीं मिलती है और त्वचा में निखार आता है।

तैलीय त्वचा के लिए

अगर आपकी त्वचा तैलीय यानी ऑयली है तो आप दही, रोज वॉटर और बेसन का पेस्‍ट लगा सकती हैं। इससे त्‍वचा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और वह कोमल हो जाएगी।

टैनिंग दूर करने के लिए

बेसन टैनिंग दूर करने के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है। टैनिंग दूर करने वाले इस पैक को बनाने के लिये 4 बादाम पाउडर, 1 चम्‍मच दूध, नींब रस और बेसन मिलाइये और चेहरे पर 30 मिनट तक लगाइये और बाद में चेहरा धो लीजिये। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से टैनिंग दूर हो जाएगी।

मुंहासे दूर करने के लिए

अगर आपकी त्‍वचा पर पिंपल बहुत होते हैं तो परेशान न हों। बेसन के साथ चंदन पाउडर, हल्‍दी और दूध मिलाइये और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिये। इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं। इसके अलावा, बेसन में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाकर भी मुंहासे की समस्या से निपटा जा सकता है।

खुले रोमछिद्रों के लिए

त्वचा साफ रखने व छिद्रों को टाइट करने के लिहाज से भी बेसन फायदेमंद है। इसके लिए, बेसन और पेस्ट खीरे के रस को मिलाएं। फिर फेसपैक की तरह ही इसका इस्तेमाल करें। कुछ देर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। खुले रोमछिद्रों की समस्या दूर हो जाएगी।

डार्क आर्म और गले के लिये

कई महिलाएं अपनी बगलों और गर्दन को साफ करने पर ध्‍यान नहीं देती। इस वजह से इन जगहों की त्वचा का रंग डार्क हो जाता है। इन स्थानों को साफ और गोरा रखने के लिये बेसन, दही और हल्‍दी साथ में मिलाएं और उस जगह पर लगाएं। 30 मिनट बाद धो कर तिल के तेल से मसाज करें।

चेहरे के अनचाहे बालों के लिए

अगर आपके चेहरे पर अनचाहे बाल हों और आप ब्लीच न करना चाहती हों, तो इसके लिए भी बेसन काम कर सकता है। बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और पानी की कुछ बूंदे मिलाकर उसका गाढ़ा सा पेस्ट बनाए। प्रभावित स्थानों पर हल्के हाथों से इस पेस्ट को रगड़ें। फिर कुछ देर चेहरे पर लगे रहने के बाद जब वो सूख जाए तो उसे धो लें। आप इसमें मेथी के दानों को पीसकर भी मिला सकते हैं।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories