• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 06 August, 2019 05:58 PM | Total Read Count 67
  • Tweet
मानसून में अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए पांच खाद्य पदार्थ

मानसून के आते ही जहां एक तरफ आस पास का मौसम सुहाना हो जाता है तो वहीं दूसरी तरफ ये मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आता हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में अक्सर लोगों को त्वचा संबंधीत कई सारी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता हैं। इस मौसम में वैसे तो ज्यादातर लोगो को खूजली, मुंहासे, त्वचा का ज्यादा ऑयली होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं है जिनकी मदद से आप मानसून में भी अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बना सकती हैं।

अदरक

हर दिन एक गर्म कप अदरक का पानी सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहे! यह न केवल धीमा मानसून के दिनों में आपके चयापचय को बढ़ाता है, बल्कि एक त्वरित मूड लिफ्टर भी है। कुछ ताजे अदरक को गर्म पानी में घोलें और इसका एक कप रोजाना सेवन करें- आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा!

हल्दी

जब मानसून में त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो घरेलू उपचार का अपना विशेष स्थान है। स्पष्ट कारणों के लिए हल्दी सबसे ऊपर है, इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के अलावा, यह मुँहासे, रंजकता और blemishes से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

फल

आहार में फलों के महत्व को कम नहीं किया जा सकता है। सेब, बबाबा, अनार और अमरूद जैसे विटामिन, खनिज और फाइबर फलों से भरपूर मानसून पसंदीदा है। हर अब और फिर, ब्रेकआउट्स को रोकने के लिए इन सामग्रियों के साथ एक फल का सलाद खाएं, और स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करें।

हरी चाय
ग्रीन टी में ईजीसीजी नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए यूवी किरणों से डीएनए की क्षति से लड़ता है। ... हम इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए हरी चाय से प्यार करते हैं, इसकी उच्च सामग्री के लिए धन्यवाद, जिसे कैटेचिन कहा जाता है। ग्रीन टी में कैटेचिन जलन, लालिमा और सूजन को कम करते हैं।
टमाटर
आपके रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करने के लिए टमाटर आपके आहार में बेहद आवश्यक है। यह विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा बिना दाग धब्बों और धब्बों से न निकले और साफ और निर्दोष रहे। यह कोशिकाओं को नुकसान से भी बचाता है और त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories