• [POSTED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 02 September, 2019 08:52 PM | Total Read Count 151
  • Tweet
चिया बीज के फायदे

चिया बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इस बीज को अच्छे से अपने प्रतिदिन के भोजन के साथ हम उपयोग में ला सकते हैं। इस बीज में  कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं और साथ ही यह शरीर के लिए एक औषधि के रूप में काम आता है।

चिया बीज सबसे ज्यादा मेक्सिको देश में पाया जाता है। इस बीज के नियमित उपयोग से शरीर को शक्ति मिलती है और कई ऐसे लाभ होते हैं जिनके बारे में आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे। चिया शब्द का अर्थ होता है शक्ति जो कि एक मयान भाषा है। माना जाता है इतिहास में युद्ध में लड़ते समय शक्ति बढ़ाने के लिए इस बीज को लोग खाया करते थे।

1. त्वचा तथा उम्र के लिए लाभदायक

कई शोधकर्ताओं का मानना है चिया बीज प्राकृतिक तरीके से एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है। और आप लोगों को तो पता ही होगा कि एंटीआक्सीडेंट त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और यह त्वचा संबंधी सभी प्रकार के रोगों को ठीक भी करते हैं।  एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को भी दूर करते है।

2. पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

जैसे कि हम बता ही चुके हैं की इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है इसीलिए इसके नियमित रूप से खाने से अच्छे से हाज़मा बढ़ता है और साथ ही डायबिटीज वाले रोगियों के लिए भी यह अच्छा है क्योंकि यह इंसुलिन के लेवल को भी सामान्य करता है।

3. ओमेगा 3 खुराक:

ओमेगा 3 हमारे शरीर के कामकाज के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। चिया बीज संयंत्र-आधारित ओमेगा एसिड के उच्चतम स्रोतों में से एक है, जिसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड (एएचए) के रूप में भी जाना जाता है। ये पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का एक हिस्सा हैं जो 'अच्छा वसा' हैं और हमारे शरीर के तंत्रिका कामकाज के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

4. वज़न कम करने में मदद

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी यह बीज बहुत ही लाभदायक  है क्योंकि यह वह काम करता है जिसके कारण वजन कम करने में मदद मिलती है। इस बीज को खाने के बाद  या पेट में जेलाटीन के जैसा रूप ले लेता है, जिसके कारण यह एक जेल जैसे बन जाता है यह प्री बायोटिक और  प्रोबायोटिक दोनों का काम करता है जो किसी भी प्रकार बैक्टीरियल इन्फेक्शन रोकता है और साथी ही अंतड़ियों को भी स्वस्थ रखता है।

5. ह्रदय के लिए अच्छा है

यह रक्त वाहिकाओं में फंसे हुए कोलेस्ट्रॉल को दूर करता है और साथ में ब्लड प्रेशर  को भी सामान्य रहने में मदद करता है। इस बीज में लिनोलिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो एक फैटी एसिड है। यह फैटी एसिड  विटामिन , फैट घुलनशील विटामिन A, D, E और K को सोक लेता है। चिया बीज में अच्छे फैट की इतनी अच्छी मात्रा होती है जितना की सेलमोन में भी नहीं होती है।

अगर आसान शब्दों में हम सोचे तो यह ह्रदय को शक्ति देता है और रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाले प्रेशर को भी कम करता है जो कि एक अच्छी बात है।

6. शरीर को ऊर्जा मिलती है

चिया बीज से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है। शरीर में जमे हुए बेकार चर्बी भी कम होती है और आपको एक स्वस्थ, सुंदर तथा ज़बरदस्त शरीर मिलता है इसलिए यह  मोटापा कम करने में बहुत मदद करता है।

7. हड्डियों को मजबूती मिलती है

चिया बीज मैं कैल्शियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो कि शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम की मात्रा सही होना बहुत आवश्यक है। चिया बीज में बोरोन  की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो  स्वस्थ हड्डियों के लिए बहुत ही जरुरी होता है। बोरोन कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्वों को उपापचय  करता है और हड्डियों का विकास करता है।

8. मांसपेशियों में मजबूती आती है

प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलने वाले पौधों में चिया बीज का भी नाम है। यही एक और सबसे बड़ा कारण है जिसके कारण इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इससे मांस पेशियों को शक्ति मिलती है और साथ ही यह शरीर से चर्बी को भी कम करता है जिसके कारण डायबिटीज़ के लिए मरीज़ों को भी इसका अच्छा फायदा मिलता है। इसमें कई प्रकार के जरूरी एंटीऑक्सीडेंट जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक तथा नियासिन की मात्रा होती है जो कि शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक  होते हैं।

इसके जरूरी तत्व इलेक्ट्रोलाइट को अच्छे से रोकने में मदद करते हैं जिसके कारण यह शरीर से निर्जलीकरण को रोकता है।  इसमें ड्रिंक की मात्रा भी बहुत ही अच्छी होती है जिसके कारण यह शरीर में लेप्टिन की मात्रा को बढ़ा देता है। लेप्टिन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है तथा भूख को कम करने के हार्मोन को बढ़ा देता है। चिया बीज

9. स्तन तथा सर्विकल कैंसर को रोकने में मदद

चिया बीज में alpha lipoic acid (or ALA),  जो की एक ओमेगा-3 फैटी एसिड है। बहुत सारे शोधकर्ताओं का मानना है की ALA  स्तन तथा सर्विकल कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है। उन्होंने यह भी पाया की यह शरीर के स्वस्थ कोशिकाओं को यानि पहुँचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

10. दांतों के लिए अच्छा है

जैसे कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं की चिया बीज में कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और लिंक की मात्रा होती है और यह सब दाँतों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। कैल्शियम से दाँत मजबूत बनते हैं और जिंक दाँतों में सड़न और बदबू से सुरक्षित रखता है।

11. गर्भावस्था में लाभदायक

गर्भावस्था में महिलाओं को कई प्रकार के पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है और चिया बीज एक अच्छा विकल्प है। हमने पहले के पॉइंट्स में आपको बताया है कि इस में कई प्रकार के लाभदायक पोषण तत्व है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। साथ ही गर्भवती महिला के गर्भ में पलते हुए शिशु का विकास भी अच्छे से होगा क्योंकि यह एक मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के जैसे काम करता है।

12. रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखता है:

चिया बीज आपके समग्र पाचन और चयापचय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। हाल के कुछ अध्ययनों में चिया सीड की खपत को हेल्दी फ्लड शुगर के स्तर, एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल), कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त वसा) और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के कम स्तर से जोड़ा गया है। इनका सेवन मधुमेह रोगियों द्वारा सुरक्षित रूप से किया जा सकता है और यह स्वस्थ हृदय और हड्डियों को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। उन सभी के लिए जो लस-एलर्जी वाले हैं, कुछ अच्छी खबर है - चिया के बीज बिल्कुल लस मुक्त हैं!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories