• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 13 July, 2019 05:41 PM | Total Read Count 332
  • Tweet
रूसी हटाने के घरेलु उपाय

डैंड्रफ को बालों का सबसे बड़ा दुश्मन माना गया है, क्योंकि यह बालों के कमजोर होकर झड़ने का कारण बनता है। यह आजकल बहुत आम हो गयी है, बालों का ठीक ढंग से ध्यान न रखना और तरह तरह के हेयर जेल, क्रीम, शैम्पू या कोई और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों में रूसी होने के कारण है। बालों में खुश्की, डैंड्रफ और अन्य परेशानियों से बचने के लिए हमें बालों की सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है और केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचना होगा।बालों में रूसी / डैंड्रफ / सिकरी की समस्या ये प्रोडक्ट्स कुछ समय तक के लिए तो अपना प्रभाव दिखाते है पर बाद में ये हेयर के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते है। बालों में से रुसी और खुश्की दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनाकर इलाज करना बहुत ही अच्छा तरीका है। ये देसी नुस्खे न तो अधिक महंगे होते है और ना ही हानिकारक। आईये जाने रूसी से छुटकारा पाने के लिए देसी और घरेलू तरीके कैसे करे

  • नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल (2) गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आप रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं। स्कैल्प के संक्रमण और डैंड्रफ से छुटकारा पाने का यह एक सटीक घरेलू उपाय है।
  • चार-पांच चम्मच नारियल का तेल ले और इसमें एक चम्मच निम्बू का रस मिला ले फिर इसे सिर पर लगाये। ऐसा करने से रुसी और खुश्की की परेशानी दूर होती है। नींबू के रस में मौजूद अम्ल स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू के रस का इस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू एक सटीक रूसी हटाने का घरेलू उपाय है।
  • अंडे की जर्दी का प्रयोग कर आप डैंडर्फ की समस्या से निजात पा सकते हैं। अंडी की जर्दी बायोटिन का एक बड़ा स्त्रोत हैं। बायोटिन उन खास विटामिनों में से एक है, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है ।
  • डैंड्रफ हटाने के सटीक घरेलू उपाय के अंतर्गत आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में मौजूद अम्ल स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसका प्रयोग कर आप रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं।
  • स्कैल्प के बैक्टीरिया को मार गिराने का सबसे कारगर तरीका है दही का इस्तेमाल। दही ‘प्रोबायोटिक्स’ गुण से समृद्ध होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। दही स्कैल्प के जीवाणुओं को साफ कर बालों को स्वस्थ बनाता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप दही का इस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल एपिडर्मिस (त्वचा की बाहरी परत) में गहराई से प्रवेश करता है और भीतर से काम करता है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है, जो रूसी की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। यह रसायन मुक्त होता है और इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण बालों को स्वस्थ बनाते हैं।
  • टी ट्री तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह त्वचा में अच्छी तरह प्रवेश करता है। टी ट्री तेल में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। टी ट्री तेल रूसी से छुटकारा पाने का सटीक घरेलू उपाय है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories