• [POSTED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 26 August, 2019 01:22 PM | Total Read Count 192
  • Tweet
वजन कम करने के घरेलू उपाय

आज के दिन में मोटापा ज्यादातर लोगों के जीवन में एक बड़ी समस्या है। वजन कम करने के घरेलू सुरक्षित उपाय

1. खाना खाते समय टीवी देखना बंद करें: हर किसी व्यक्ति को खाना खाते समय टीवी देखना बहुत ही अच्छा लगता। यह बिल कुल अच्छा नहीं है। टीवी देखते समय खाना खाने से टीवी मनुष्य के दिमाग में भूख के संतोष की भावना को रोक देता है। इससे खाना खाते हुए व्यक्ति का मन दुसरे विषयों पर होता है और इस चक्कर में वो बिना महसूस किये ज्यादा खाना खा लेते हैं।इसके साथ-साथ बिना सोचे समझे ज्यादा खाना पेट में जाने के कारन पेट में दर्द, अपचन, मोटापा या उल्टी जैसी मुश्किलें पैदा होती हैं।

2. अपने सुबह का नाश्ता ना छोड़े: कुछ लोग सोचते हैं सुबह का नाश्ता नहीं खायेंगे तो उनका वजन कम हो जायेगा, पर यह उनकी सबसे बड़ी भूल होती है। जो लोग घर से बिना नाश्ता किये निकलते हैं वे अपने भूख को और भी बढ़ावा देते हैं और ऐसे में उन्हें ज्यादा चटपटा या अच्छा खाने का उम्मीद रहता है और बाद में वे ज्यादा खाना खा लेते हैं जिसके कारन वजन कम तो नहीं बढ़ जाता है।

3. खाने में नमक की मात्रा कम करें: आपके खाने में नमक की मात्र ज्यादा होने से आपका वजन कम तो नहीं बल्कि कुछ हद तक बढ़ जायेगा। हर एक स्वस्थ मनुष्य को प्रतिदिन 2300 मिलीग्राम Sodium की मात्रा का सेवन करना चाहिए। अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपने खाने में नमक की मात्रा को कम करें।

4. शराब की लत को छोड़ें: शराब चीनी और कार्बोहायड्रेट से बना होता है जो मनुष्य के लीवर में चयापचय होता है और सबसे पहले लीवर उसे शारीर से बाहर निकालता है। ऐसे में लीवर शराब को शरीर के लिए हानिकारक मान कर शरीर से बाहर निकालता है और शराब की मात्र ज्यादा होने के कारण शारीर में Fat की मात्रा को Liver Metabolise नहीं कर पता और इसलिए शारीर में चर्बी जमा हो जाता है।

5. ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियाँ खाएं: फल और सब्जियों के ज्यादातर सेवन से भी आप अपना वजन घटा सकते हैं। फल और सब्जियों में बी आहूत कम Calories होता है, पर उनमें Fibre की मात्रा बहुत अधिक होता है।उनमें पानी की मात्र भी बहुत होता है, जिनसे उन्हें कम उर्जा घनत्व बनता है। ना सिर्फ वजन कम करने के लिए बल्कि आप फल और सब्जियों के सेवन से जीवन भर स्वस्थ रह सकते हैं और इससे आपको ख़ुशी भी मिलती है।

6. अच्छी नींद सोएं: अगर मनुष्य के शारीर को अच्छी नींद ना मिले तो शारीर का मोटापा बढ़ता है। आप जितना देर तक रात को जागेंगे उतना ज्यादा आपका शारीर कैलोरी की मात्रा लेगा। अगर आप कम सोएंगे तो आपका वजन एक हफ्ते में 1 किलो तक भी बढ़ सकता है। इसलिए आप जितना अच्छे से समय पर सोयेंगे उतना आपका शारीर कैलोरी को जलादेगा और मोटापा भी घटेगा। शोधकर्ताओं का मानना है की मन में स्ट्रेस और मजबूती न होने से भी मोटापा बढ़ता है।

7. ज्यादा पानी पियें और खासकर खाना खाने से पहले: ज्यादा पानी पीने से शारीर में Fat का चयापचय (Metabolism) ज्यादा से ज्यादा होता है। नियमित रूप से प्रतिदिन खाना खाने के आधे घंटे पहले 500 ml पानी पीने से आप आपना वजन 44% तक कम कर सकते हैं।

8. वजन कम करने के लिए व्यायाम: आपको अपने मोटापे को कम करने के लिए ही व्ययाम करना चाहिए बल्कि यह हर दिन का करने का एक ऐसा कार्य है जो आपको स्वस्थ बने रहने में मदद करता है।व्यायाम से आप कई प्रकार की बीमारियाँ दूर कर सकते हैं, आपके मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे आपको अच्छा भी लगेगा।

9. खाने में नारियल के तेल का उपयोग करें: नारियल के तेल से खाना पकाने से आप मोटापे के डर से बच सकते हैं। नारियल के तेल में

मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड (MCFAs) होता है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। नारियल का तेल शरीर में रक्त के Glucose लेवल को बढ़ने नहीं देता और यह जल्द से Energy का रूप ले लेता है और शारीर को ताकत देता है। यह शरीर में Fat के जैसे जमा नहीं होता है और Metabolism को बढ़ावा देता है।

10. मोटापा कम करने के लिए योग: योग के माध्यम से अपना वजन कम करना एक आसान घरेलु उपाय है परन्तु इसे नियमित रूप से करने पर ही आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories