• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 12 July, 2019 10:56 AM | Total Read Count 152
  • Tweet
दांत के दर्द को कम करने के लिए घरेलू उपाय

दांत दर्द कई कारणों से हो सकता है। ठीक प्रकार सफाई न करने। खानपान की गलत आदतों के कारण। अपने दांतों के प्रति लापरवाही बरतने के चलते व अन्‍य कई वजह होती हैं जिनकी वजह से दांत दर्द परेशान कर सकता है। कई बार यह पीड़ा असहनीय हो जाती है और ऐसे में हमें दंत चिकित्‍सक के पास जाना पड़ता है। दांत के दर्द को कम करने के लिए हम कई घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। जो इस तकलीफ को कम करने में मदद करते हैं।

1. लौंग के तेल

लौंग को दांत दर्द से बचने का सबसे प्रभावी व सरल घरेलू उपाय माना जाता है। लौंग के तेल में उल्लेखनीय बैक्टीरिया-स्लेइंग गुण होते हैं- और इसका भी एक प्रभाव पड़ता है, यही कारण है कि यह दांत दर्द के लिए लंबे समय तक लोक उपचार है। आज हम जानते हैं कि लौंग की कली से इस निकालने में यूजीनॉल होता है, जो स्थानीय एनेस्थेटिक के रूप में कार्य करता है। तेल पहले डंक कर सकता है, लेकिन फिर आनंददायक राहत सेट में।

2. नमक और काली मिर्च

दांतों में दर्द होने पर एक चौथाई चम्‍मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को सीधे अपने दांत पर लगायें। यह पेस्‍ट कुछ ही मिनटों में दांत दर्द को कम कर देगा।

3. लहसुन

लहसुन में मौजूद एंटीबायोटिक गुण दवाओं से भी ज्‍यादा असरदार होते हैं। इसे खाने से दांतों के कई प्रकार के संक्रमण से बचा जा सकता है। लहसुन में एलीसीन नामक तत्‍व भी होता है जो मुंह में बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने में बहुत कारगर होता है। आप अगर दांत के दर्द से परेशान है तो दर्द से राहत पाने के लिए दांत पर थोड़ा सा लहसुन पाउडर या फिर लहसुन की ताजा कलियां लगा सकते है।

4. बर्फ

दांत के दर्द को कम करने के लिए 'आइस-क्‍यूब' भी बहुत फायदेमंद होती है। अपने दर्द वाले दांत पर बर्फ का टुकड़ा रखें। एक प्लास्टिक के थैले में एक छोटा बर्फ घन रखें, बैग के चारों ओर एक पतली कपड़ा लपेटें, और नसों को कम करने के लिए इसे लगभग 15 मिनट तक दर्द से दांत पर लागू करें। ऐसा करने से दांत के आसपास के तापमान में अचानक से गिरावट आ जाएगी और आपको आराम मिल जाएगा।

5. चाय बैग

 एक गर्म, गीला चाय बैग दांत दर्द के लिए एक मानक लोक उपचार है जो एक कोशिश के लायक है। ब्लैक टी में अस्थिर टैनिन होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और आपको अस्थायी राहत देते हैं।

6. सरसों का तेल

सरसों का तेल दांत के दर्द को दूर करने को असरकारी प्राकृतिक विकल्‍प है। सरसों के तेल की तीन से चार बूंद को एक चुटकी नमक के साथ मिला कर दांतो व मसूड़ों के प्रभावित हिस्से पर मसाज करें। इससे दांत दर्द में तो आराम मिलता ही है साथ ही मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories