• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 07 August, 2019 03:15 PM | Total Read Count 98
  • Tweet
बालों, त्वचा और आंखों के लिए गाय के घी के पोषण संबंधी लाभ

गाय का घी सिर्फ खाना बनाने में ही इस्तेमाल नहीं होता बल्कि दवा के रूप में भी काम आता है। यह अक्सर मालिश के लिए या स्नान के बाद एक पौष्टिक तेल के रूप में उपयोग किया जाता है। गाय के घी का सेवन मस्तिष्क की क्षमताओं जैसे स्मृति, ज्ञान और बुद्धि को बढ़ाता है। गाय के घी के कुछ लाभों के माध्यम से ले चलते हैं जो इसे स्वस्थ और उपभोग करने के लिए सुरक्षित बनाता है।

संतृप्त वसा: गाय के घी में संतृप्त वसा होती है और इसलिए वनस्पति तेलों की तुलना में उच्च ताप बिंदु होता है जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होता है। इसलिए; गाय के घी में संतृप्त बंधनों को गर्म करने के दौरान मूली तक नहीं टूटती है।

पाचन में मदद करता है: गाय का घी पेट के एसिड के स्राव को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह ब्यूटिरिक एसिड में भी समृद्ध है जो सूजन को कम करने में मदद करता है और भोजन को पचाने में मदद करता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर: गाय के घी को घास-पात वाली गायों से प्राप्त किया जाता है, इसलिए, इसमें K2, ब्यूटिरिक एसिड और CLA (संयुग्मित लिनोलिक एसिड) की अच्छी उपस्थिति होती है। सीएलए एक प्राकृतिक फैटी एसिड है जिसमें कैंसर विरोधी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

शरीर में संतुलन वात, पित्त और कपा: आयुर्वेद के अनुसार, गाय का घी उन दुर्लभ पदार्थों में से एक है जो वात और पित्त को संतुलित करने में मदद करता है जो बुढ़ापे को धीमा करने में मदद करता है और साथ ही कपा को भी बढ़ाता है।

चंगा और पोषण शरीर:गाय का घी अपने उपचार गुणों के लिए भी जाना जाता है। त्वचा पर जलन या सन बर्न होना सबसे अच्छी बात है। हम बड़ों को बालों के लिए गाय के घी का उपयोग करने पर जोर देते हुए सुन रहे हैं क्योंकि यह सूखापन को ठीक करने में मदद करता है और परतदार खोपड़ी से राहत देता है। सर्दियां आते ही त्वचा के लिए अपने गाय के घी का स्टॉक करना सुनिश्चित करें। यह हमेशा सिफारिश की जाती है क्योंकि यह एक महान मॉइस्चराइज़र माना जाता है जो न केवल त्वचा को ठीक करता है, बल्कि होंठ और एड़ी को भी काटता है।

अस्थि घनत्व में वृद्धि:

वे शरीर में अनावश्यक अतिरिक्त वसा जमा करने के बजाय हड्डियों के घनत्व और मांसपेशियों को बढ़ाकर शरीर का वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं।

कब्ज से राहत दिलाता है: यह देखा गया है कि ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को पाचन और कब्ज की समस्या होती है। उच्च फाइबर सेवन के अलावा, हर रात पाचन और कब्ज में मदद करने के लिए गर्म दूध के साथ गाय के घी से भरा एक चम्मच लेने का सुझाव दिया गया है।

ऊर्जा को बढ़ावा देता है: प्रति चम्मच लगभग 450KJ ऊर्जा के साथ, गाय का घी पोषण ऊर्जा सामग्री उच्च ऊर्जा का भंडार बनाता है। गाय के घी में मौजूद फैटी एसिड को सीधे लिवर में अवशोषित किया जा सकता है और ऊर्जा के रूप में जलाया जाता है।

बेहतर पोषण प्रदान करता है: बच्चों के लिए गाय का घी एक अचूक जरूर है। यह युवाओं को उनके स्वस्थ विकास और हड्डियों, मांसपेशियों, मस्तिष्क और दांतों आदि को मजबूत बनाने के लिए बेहतर पोषण प्रदान करता है। यह ऊर्जा को अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए उनकी तत्काल ऊर्जा की आपूर्ति करता है और उनकी आवश्यकता को पूरा करता है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति बेहतर बनाता है: यह बच्चों की दृष्टि, स्मृति शक्ति और प्रतिरक्षा स्तर में सुधार करता है और इस प्रकार उन्हें स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। यह कुपोषण और वसा में घुलनशील विटामिन डेफिसिट सिंड्रोम को रोकता है। यह मस्तिष्क के विकास को प्रोत्साहित करता है और बच्चों की याददाश्त बढ़ाता है।

 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories