• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 10 July, 2019 02:39 PM | Total Read Count 120
  • Tweet
भारत में इन जगहों पर कर सकते हैं स्काईडाइविंग

स्काई डाइविंग

स्काई डाइविंग में आपको एक हवा में उड़ते हुए हैलीकॉप्टर से नीचे कूदना होता है और कूदने के बाद जमीन से कुछ उंचाई ऊपर पैराशूट को खोलते है। यह काम सुनने में जितना आसान लग रहा है उतना करने में नहीं होता है, क्योंकि इसको करने से पहले आपको कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। इस साहसिक खेल जिसे स्काइडाइविंग कहते हैं को करने के लिए आपको ट्रेनिंग दी जाती है। जब आप इसके नियमों और निर्देशों को अच्छी तरह से समझ जाते हैं और हैलीकॉप्टर के कूदने के बाद अपने आप को आसानी संभाल सकते हैं, तो आप इसको कर सकते हैं। स्काई ड्राइविंग को अच्छी तरह आप 1-2 घंटे ट्रेनिंग से समझ सकते हैं। भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे जहां आप स्काईडाइविंग के शौक को पूरा कर पाएंगे।

स्काई डाइव्स के प्रकार

स्काइडाइविंग एडवेंचर में प्रक्रिया में शामिल कूद के प्रकार के आधार पर तीन प्रमुख प्रकार हैं। यहाँ तीन प्रकार के आकाश डाइव हैं जिन्हें आप अनुभव कर सकते हैं:

1. अग्रानुक्रम कूद - एक प्रशिक्षक के साथ मिलकर कूदना

अपने गैर-जटिल तकनीक के साथ, टेंडेम जंप निश्चित रूप से भारत में 2019 में स्काइडाइविंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प होने जा रहा है। भारत में स्काइडाइविंग का सबसे सरल रूप, यहां आप एक प्रशिक्षक के माध्यम से जुड़े हुए हैं। आप दोनों एक ही पैराशूट का उपयोग करके एक साथ कूदते हैं और प्रशिक्षक कॉर्ड को खींचता है।

2. स्टेटिक लाइन जंप - आकाश में स्थिर रेखा कूदो

इस स्काइडाइव में, आप एक कॉर्ड से विमान से जुड़े होते हैं। और पैराशूट यात्री द्वारा आवश्यक कोई कार्रवाई नहीं होने के लगभग 3 सेकेंड के अंतराल के बाद स्वत: खुल जाता है। यदि आप स्टेटिक लाइन जंप की कोशिश करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने दिए गए सभी सुरक्षा निर्देशों का पालन करें। कूद केवल 3000 फीट से बनाया गया है और 6 घंटे तक प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

3. त्वरित फ्री फॉल - आसमान में तेजी से गिरते मुक्त

बेहोश दिल के लिए नहीं - यह एक वास्तविक सौदा है, जहां आप बिना किसी लगाव के कूदते हैं और मुक्त होते हैं। यह भारत में स्काइडाइविंग के सबसे चुनौतीपूर्ण अनुभवों में से एक है। इस स्काइडाइव की गंभीर प्रकृति को देखते हुए, इसे कक्षा निर्देश और व्यावहारिक प्रशिक्षण दोनों की आवश्यकता होती है और इसे कम से कम 13000 फीट से किया जाता है।

भारत में स्काईडाइविंग की  खास जगह

1. धाना मध्य प्रदेश स्काईडाइविंग

मध्य प्रदेश के सागर जिले में धाना शहर स्थित है जो राजधानी भोपाल से 186 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप स्काईडाइविंग के शौकीन है तो यह जगह आपके लिए बहुत अच्छी है। धाना में स्काईडाइविंग जैसे एडवेंचर को पसंद करने वालों के कैंप लगते है। धाना में स्काई डाइविंग के पहले आपको आधे घंटे प्रशिक्षण दिया जाता हैं इसके बाद आपको 4000 फिट की उंचाई से नीचे छोड़ा जाता है।

गिरने की ऊंचाई-  9000 – 10000 फीट

धाना मध्य प्रदेश स्काईडाइविंग की कीमत

मूल्य- 35,000 – 37,500 रूपये

स्टेटिक जंप – 24,000 रूपये

2. आमबी घाटी महाराष्ट्र स्काईडाइविंग

यहां स्काई डाइविंग में 10,000 फीट उंचाई से की जाती है। जिसको करने से पहले आपको प्रशिक्षक के साथ एक घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिग के बाद एक विमान या हेलीकाप्टर स्काईडाइवर को लगभग 10,000 फीट की उंचाई पर ले जाता है और यहां विमान से कूदना होता है। अगले 40-45 मिनट में यहां आप आमबी घाटी के आसपास के आकर्षक वातावरण को देखकर आनंदित हो जायेंगे।

गिरने की ऊंचाई- 10000 फीट

आमबी घाटी महाराष्ट्र स्काईडाइविंग की फीस

सोमवार – गुरुवार 20, 000 रूपये

शुक्रवार – रविवार – 25,000 रूपये

3. डीसा गुजरात स्काईडाइविंग

गुजरात में सुंदर झीलों के शहर डीसा , भारत में स्काईडाइविंग के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है जो सभी तीन प्रकार के जंप प्रदान करता है। हर साल, शहर कई स्काईडाइविंग इवेंट्स करता है। अगर आप यहां स्काईडाइविंग करना चाहते हैं तो इसको करने से पहले आपको 1- 5 दिनों की ट्रेनिंग दी जायेगी। इस जगह पर एक स्टैटिक जम्प भी होती है जिसमें स्काईडाइवर खुद अपना मास्टर होता है क्योंकि इसमें आपके साथ कोई प्रशिक्षक नहीं होता है, लेकिन इसमें रेडियो के माध्यम से दो प्रशिक्षक जुड़े होते हैं जो स्काइडाइवर को सुरक्षित लैंडिंग के बारे में गाइड करते हैं।

गिरने की ऊंचाई: 3,500 से 4,000 फीट।

मूल्य: स्टेटिक लाइन कूदता है – INR 16,500

अग्रानुक्रम छलांग – INR 33,500

त्वरित फ्रीफ़ॉल (Aff) – INR 37,500

4. पॉन्डिचेरी तमिलनाडु में स्काइडाइविंग

पॉन्डिचेरी भारत में आप स्टेटिक जंप्स का प्रयास भी कर सकते हैं। यहां आकाश से छलांग लगाना आपको कई आकर्षक दृश्य दिखायेगा।  पॉन्डिचेरी में मौसम की स्थिति के अनुसार ऑपरेटर उपयुक्त कैंप आयोजित करते हैं। स्टैटिक जंप के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष है और टेंडेम जंप के लिए 18 वर्ष है। पांडिचेरी में टेंडेम जंप की उंचाई 10,000 फीट है और स्टैटिक जम्प के लिए 4,000 फीट है।

गिरने की ऊंचाई – 10000 फीट।

पॉन्डिचेरी तमिलनाडु में स्काइडाइविंग का मूल्य:-  27,000 रूपये

स्टैटिक जम्प

1 जम्प  के लिए 18,000 रूपये

5. मैसूर कर्नाटक स्काइडाइविंग

मैसूर स्काइडाइविंग के लिए बहुत खास है। यहाँ आप टैंडेम, स्टेटिक और एक्सेलरेटेड फ्रीफॉल जम्प्स में से किसी को भी चुन सकते हैं। स्काईडाइवर को अपने एकल पैराशूट जंप को अच्छी तरह करने के लिए पूरे दिन की ट्रेनिंग दी जाती है।  एक्सेलरेटेड फ्री फॉल जम्प करना आपके लिए एक बेहद अनोखा अनुभव हो सकता है। 

गिरने की ऊंचाई-  9000 – 10000 फीट

मैसूर कर्नाटक स्काइडाइविंग मूल्य-   35,000 रूपये

एक्सेलरेटेड फ्री फॉल – 25,000 रूपये

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories