• [EDITED BY : Vivek Saxena] PUBLISH DATE: ; 26 June, 2019 07:02 AM | Total Read Count 480
  • Tweet
मैरिलन मोनरो की वह सेक्सी फोटो

खबर पढ़ी कि एक समय अमेरिका की जानी-मानी अभिनेत्री रही मैरिलन मोनरो की अमेरिका के लॉस एंजेलिस में लगी प्रतिमा चोरी हो गई। पुलिस के मुताबिक अस्टिन माइकल क्ले नामक अभियुक्त इस जानी-मानी हालीवुड अभिनेत्री की मूर्ति को काट कर ले गया। यह मूर्ति मैरिलन मोनरो के उस चर्चित फोटो पर आधारित थी जिसमें उनकी स्कर्ट को हवा में उड़ते हुए दिखाया गया था। यह फिल्म की शूटिंग के दौरान ली गई थी। यह मूर्ति वहां के चर्चित हॉलीवुड पर्यटन स्थल पर लगी हुई थी व उसे देखने के लिए बड़ी तादाद में लाखों पर्यटक वहां आते थे। चोर पकड़ लिया गया है।

सच कहूं कि मैंने भी जब पहली बार उस अभिनेत्री का नाम सुना था तो मैं बच्चा ही था। मगर नाम के साथ छपी उनकी उस तस्वीर को मैं आज तक नहीं भूला जिसमें उनकी स्कर्ट उड़ रही थी और वे उसे टांगों के बीच दबा कर रखने की असफल कोशिश कर रही थी। एक समय था जब कि उनकी गिनती अमेरिका के जानी-मानी अभिनेत्रियों, मॉडल व गायकिओं में की जाती थी। 

वे 1950-60 के दशक में अमेरिका की प्रियंका चोपड़ा या कैटरीन कैफ सरीखी थी। उस समय वे बेहद चर्चित थी और सबसे ज्यादा फीस लेती थी। तब उनकी सालाना आय 200 करोड़ रुपए थी। वे अपने समय में सैक्स सिंबल मानी जाती थी। वे वहां की चर्चित पत्रिका प्ले बॉय के मुख पृष्ठ पर छपी। जब पहली बार एक पत्रिका फ्राइडे के आवरण पर वह छपी तो उसके सभी अंक बिक गए। उनका बचपन काफी सुखद नहीं था और उनका काफी समय अनाथालय में ही बीता। 

उनके पिता के नाम को लेकर भी तरह-तरह की अटकले लगाई जाती थी। उन्होंने महज 16 साल की उम्र में शादी कर ली और फिर माडलिंग करने लगी। उन्होंने पांच बार शादियां की। पैसा कमाने के लिए मैक्स फैक्टर, मर्सीडीज बेंज, चैनल और एब्सोल्यूट वोडका सरीखे ब्रांडो के लिए माडलिंग की। उन्होंने अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखे। 

उनकी स्कर्ट वाली तस्वीर उनके एक फोटोग्राफर मित्र सैम शा ने 1954 में तब खींची थी जब वे न्यूयार्क की 52 व 53 स्ट्रीट पर एक शूटिंग के दौरान बिलीकिट नाम अभिनेत्री के साथ जा रही थी। इसमें एक दृश्य था जिसमें सबवे से आने वाली हवा के कारण उनकी स्कर्ट उड़ जाती है। तस्वीर जब उन्होंने देखी तो छूटते ही कहा कि यह कितनी आकर्षण व सुंदर है। 

सैक्स सिंबल मानी जाने वाली इस अभिनेत्री की वह तस्वीर पूरी दुनिया में चर्चित हो गई। बताते है कि सैम शा उनका मित्र था व उससे उनकी दोस्ती की वजह यह थी कि जब वे न्यूयार्क आई तो उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था व जब उन्हें कहीं आना जाना होता तो वे उसके द्वारा चलाई जाने वाली गाड़ी का इस्तेमाल करती थी। उन्होंने खूब पैसा कमाया और उड़ाया मगर वे भी अपनी जिदंगी से संतुष्ट नहीं हुई। उनका कहना था कि जीवन का सबसे अच्छा पुरुस्कार इज्जत होती है।

उनकी प्रसिद्धि इतनी व्यापक थी कि अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जान एफ कैनेडी तक से उनके प्यार संबंधों को लेकर तरह-तरह की चरचे हुए। कहा जाता है कि वे कैनेडी की पत्नी जैकलीन की बहन व उनके पति की दोस्त थी व कैनेडी से काफी प्रभावित थी। उनके अमेरिका के न्यूयार्क स्थित काफी चर्चित मेडिसन स्कवायर में कैनेडी के 45वें जन्मदिन पर उन्हें मुबारक बाद देने के लिए गीत गाया था जोकि काफी चर्चित भी हुआ था। 

जब यह घटना 19 मई 1962 को घटी तो मैरिलन मोनरो काफी चुस्त गाउन पहनकर अचानक स्टेज पर पहुंची। उसके बाद पूरी दुनिया  में उनके रोमांस की खबरें चर्चित हो गई। हालांकि कहा जाता है कि इससे पहले सार्वजनक रूप से वे दोनों न्यूयार्क सिटी के एक होटल में 1957 में मिले थे। खबरें तो यह भी थी कि इसके पहले वे दोनों कैनेडी की बहन पैट्रीशिया कैनेडी लॉफोर्ड के घर पर मिलते रहते थे और वे एक दूसरे को काफी प्यार करते थे। हालांकि 45 वर्षीय कैनेडी को उनके 45वें जन्मदिन पर सार्वजनिक रूप से बधाई देने के बाद इस 35 वर्षीय अभिनेत्री की 4 अगस्त 1962 को अत्यधिक नशीली दवाओं के सेवन करने के कारण मौत हो गई और महज 35 साल की उम्र में दुनिया छोड़कर चली गई। आज भी उसे सैक्स सिंबल के रूप में याद किया जाता है व उसकी उड़ती हुई स्कर्ट की फोटो को सबसे ज्यादा सेक्सी फोटो माना जाता है।

 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories