• [EDITED BY : Vivek Saxena] PUBLISH DATE: ; 17 June, 2019 08:03 AM | Total Read Count 250
  • Tweet
‘ऑर्डर आफ फ्रेंडशिप’ में एकदम खरी डा. नज़मा

जब सेलफोन पर रूसी दूतावास में राष्ट्रीय दिवस मनाने का न्यौता आया तो यह तय नहीं कर पाया कि वहां जाऊं या नहीं? वजह यह थी कि न्यौते में लिखा हुआ था कि रातसात बजे से कार्यक्रम शुरू होगा व रंगारंग कार्यक्रमों के बाद भोजन का प्रबंध किया गया था। 

इन दिनों में आमतौर पर कार नहीं चलाता हूं। सबसे बड़ी समस्या राजनयिक इलाके में स्थित दूतावासो के आस-पास गाड़ी खड़ी करने की आती है। जब गया तो काफी तेज आंधी आई। संयोग से दूतावास के मुख्य गेट के पहले एक बस खड़ी थी। अतः हमने उसका लाभ उठाते हुए ड्राइवर से उसके पीछे कार खड़ी करने को कहा। जब अंदर गए तो चारों और विभिन्न देशों के राजदूतो व राजनयिक दूतावासो के अफसरो की भीड़ थीव उनकी काफी जांच-पड़ताल की जा रही थी। 

खैर बिना लंबी-चौड़ी जांच से गुजरते अंदर गया तो देखा कि भारत स्थित रूस के राजदूत निकोले आर कुदाशेव अपनी पत्नी श्रीमती एलेना एम कुदाशेव समेत दर्जन भर अफसरो के साथ कतार में खड़े हुए थे। उन सबसे हाथ मिलाने के बाद अंदर बड़े हॉल में पहुंचा तो वहां काफी भीड़-भाड़ थी। बड़ी तादाद में दूसरे देशों के राजनयिक व भारतीय सेना के अफसर जांच कराने में व्यस्त थे। 

मैंने हार्ड ड्रिंक पीना बंद कर दिया है व डायबिटीज के कारण कोल्ड ड्रिंक नहीं ले सकता हूं। उसके पास बियर भी नहीं थी। संयोग से वाइन लेकर आगे बढ़ गया। सब लोग पीने-खाने में व्यस्त थे। संयोग से वहां अपने पूर्व सहकर्मी व मित्र विनीत नारायण सपत्नीक भी मिल गए। कुछ देर तक उनके साथ गप्पे मारने के बाद आगे बढ़ गया। 

वहां एक जैसे कपड़े, यूनीफार्म पहने हुए कुछ रूसी हाथ में गिटार लेकर घूम रहे थे। बात करने में उन्होंने बताया कि वे लोग यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने आए है पर जब उनसे कहा जाएगा तभी वह ऐसा करेंगे। इस अवसर पर पहले भारतीय राष्ट्रगान बजा व फिर रूसी राष्ट्रगान। सबने अपने पैग काउंटर पर रख दिए और सीधे खड़े हो गए। तब हमें लगा कि रूस में भी हर उत्सव को शराब पीकर ही मनाया जाता है। 

संयोग से वहां ट्रिब्यून के केवी प्रसाद भी मिल गए व उनके साथ कई राजनयिको के साथ मुलाकाते की। इस मौके पर मणिपुर की राज्यपाल व राज्यसभा की पूर्व उपसभापति डा नजमा हैपतुल्ला को वहां का राष्ट्रीय पुरुस्कार ऑर्डर आफ फ्रेंडशिप दिए जाने का कार्यक्रम हुआ। उन्हें यह पुरुस्कार रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पूतिन द्वारा दिए जाने की घोषणा की गई थी व उन्हें इसे रूस के भारत स्थित राजदूत ने प्रदान किया। 

मालूम हो कि आर्डर ऑफ फ्रेंडशिप, रूस का एक अहम अवार्ड है जोकि दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध बनने व दुनिया में शांति व्यवस्था बनाए रखने में मदद करने के लिए दिया जाता है। यह रूस का बहुत बड़ा अवार्ड है। डा नजमा हैपतुल्ला व मेरी जान-पहचान काफी पुरानी है। वे मुझे रक्षाबंधन पर राखी बांधती है व पहले कांग्रेस में हुआ करती थी। वे उसकी प्रवक्ता भी बनाई गई। वे लगातार वर्षों तक राज्यसभा की उपसभापति भी रही। 

मगर सोनिया गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद उनकी उनसे नहीं पटी। शायद इसकी एक बड़ी वजह दोनों का अल्पसंख्यक वर्ग है व पढ़ी लिखी महिला होना था। डा नजमा हैपतुल्ला ने तो इंटरनेशनल पार्लियामेंटरी जमावड़े के सभी लोकतांत्रिक राष्ट्रो के संगठन की पहली व महिला अध्यक्ष बन कर दुनिया में काफी नाम कमाया था। मगर उनकी इस उपलब्धि से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इतनी नाराजगी हुई कि उन्होंने विदेश से फोन किए जाने पर भी उनका फोन नहीं लिया।

तब डा हैपतुल्ला ने मुझे वहीं से दूसरा फोन करके सारा दुखड़ा सुनाया। बाद में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार द्वारा परमाणु परीक्षण किए जाने से दुनिया भर खासतौर से इस्लामी जगत में पैदा हुई नाराजगी को दूर करने के लिए उन्होंने अरब व दूसरे इस्लामी देशों के साथ नजमा के निजी संबंधों का फायदा हमारे देश के संबंध मधुर बनाने के लिए उठाया। कहा जाए तो उन्होंने सही अर्थों में भारत के लिए कई देशों में मित्रतापूर्ण माहौल तैयार किया। बाद में वे भाजपा में शामिल हो गई। दोस्ताना संबंध बनाना तो कोई उनसे सीखे। वैसे ध्यान रहे मूलतः वे वैज्ञानिक है।

 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories