• [EDITED BY : Awdhesh Kumar] PUBLISH DATE: ; 14 August, 2019 01:56 PM | Total Read Count 38
  • Tweet
ओलंपिक क्वालीफायर से पहले भारतीय हाकी टीम टेस्ट टूर्नामेंट के लिए तैयार

तोक्यो। ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता से पहले आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और पुरूष टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि उनकी टीम ऊंची रैंकिंग वाली प्रतिद्वंद्वी से भयभीत नहीं होती और दुनिया की किसी भी टीम को हराने की कूव्वत रखती है।

ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट शनिवार को यहां ओई हाकी स्टेडियम में शुरू होगा जिसमें भारतीय पुरूष और महिला दोनों टीमें खेलेंगी। दोनों टीमें एफआईएच ओलंपिक क्वालीफार की तैयारियों में जुटी हैं जो इस साल के अंत में नंवबर में आयोजित होने हैं। एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर का विजेता 2020 तोक्यो ओलंपिक में अपना स्थान पक्का कर लेगा।

विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज पुरूष टीम ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता में शीर्ष रैंकिंग की टीम है और वह दुनिया की आठवें नंबर की न्यूजीलैंड, 12वीं रैंकिंग की मलेशिया और 16वीं रैंकिंग की जापान से भिड़ेगी। हरमनप्रीत की अगुवाई वाली टीम में कुछ अनुभवी खिलाड़ी मौजूद नहीं होंगे जिन्हें आराम दिया गया है। इससे टीम अपने कप्तान और उप कप्तान मंदीप सिंह से प्रेरणा लेना चाहेगी।

हरमनप्रीत ने कहा हमारे पास मलेशिया, जापान और न्यूजीलैंड के खिलाफ युवा खिलाड़ियों को परखने का मौका है। ये अच्छी टीमें हैं और हम अपने मुख्य कोच के हिसाब से अच्छी तरह सामंजस्य बिठा रहे हैं। उन्होंने कहा यह हमारे लिये अच्छा टूर्नामेंट होगा, हम अच्छी तरह तैयार हैं और हर मैच को जीतने के इरादे से उतरेंगे। कप्तानी बड़ी जिम्मेदारी है और मैं टीम के लिये अच्छा प्रदर्शन करने के लिये तैयार हूं।

विश्व रैंकिंग में 10वें नंबर की महिला टीम को हालांकि आस्ट्रेलिया (दूसरी रैंकिंग), चीन (11वीं रैंकिंग) और जापान (14वीं रैंकिंग) से कड़ी चुनौती मिलेगी। इनमें आस्ट्रेलिया सबसे मजबूत होगी जिससे भारतीय टीम पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में 0-1 से मिली हार के बाद से नहीं खेली है। हालांकि रानी का मानना है कि एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर में खेलने से पहले बड़ी टीम से खेलने से उनकी टीम को बड़ी चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा ओलंपिक टेस्ट प्रतियेागिता में हमें अच्छी चुनौती मिलेगी लेकिन हमें अच्छा करने का भरोसा है। यह कठिन टूर्नामेंट होगा लेकिन हम जानते हैं कि हम दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकते हैं। भारतीय टीम पहले मैच में शनिवार को मेजबान जापान से भिड़ेगी। रानी ने कहा हमने एक इकाई के रूप में अच्छी मेहनत की है और आगामी टूर्नामेंट हमें अच्छी टीमों से खेलने का मौका मुहैया करायेगा।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories