• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 10 July, 2019 11:00 PM | Total Read Count 118
  • Tweet
उफ! भारत विश्व कप से बाहर, न्यूजीलैंड से 18 रन की हारा

मैनचेस्टर। भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। विश्व कप के लीग मुकाबलों में भारतीय टीम का प्रदर्शन सबसे अच्छा था और वह 15 अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे ऊपर थी। पर पहले ही नॉक आउट मुकाबले में वह न्यूजीलैंड से हार गई। दो दिन तक चले इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 239 रन बनाए थे और भारत के सामने 240 का लक्ष्य रखा था। इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 221 रन पर ऑलआउट हो गई।

बारिश से प्रभावित यह मैच नौ जुलाई को खेला गया। पहले दिन न्यूजीलैंड की टीम ने 46 ओवर तक बल्लेबाजी की और बारिश की वजह से मैच रोक दिया गया। दूसरे दिन वहीं से मैच शुरू हुआ, जहां रोका गया था। दूसरे दिन यानी बुधवार को बचे हुए चार ओवरों में न्यूजीलैंड ने 28 रन जोडे और उसका स्कोर 239 पहुंचा। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली बहुत जल्दी आउट हो गए।

एक समय भारत का स्कोर पांच रन पर तीन विकेट हो गया था। पर बाद में रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने भारत को संकट से निकाला। इन दोनों के आउट होने के बाद टीम का स्कोर छह विकेट पर 92 रन था। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने तूफानी बल्‍लेबाजी  की और 59 गेंदों पर 77 रन बनाए। वे जब तक क्रीज पर रहे तब तक भारत की उम्मीद बंधी रही। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिल कर शतकीय साझीदारी की। पर आखिरी चार ओवरों में जाकर भारतीय टीम बुरी तरह से बिखर गई।

जडेजा की शानदार पारी के बावजूद टीम इंडिया 49.3 ओवर में 221 रन बना कर आउट हो गई. 18 रन की हार के साथ उसे मुकाबले से बाहर होना पड़ा। मैच में न्‍यूजीलैंड टीम के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया था। भारत को शुरुआत में ही तीन झटके देने वाले तेज गेंदबाद मैट हेनरी को मैन ऑफ द मैच दिया गया। इस जीत के साथ न्‍यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 2015 में भी न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे ऑस्‍ट्रेलिया ने हराया था। दूसरी ओर, भारतीय टीम की विश्व कप के सेमीफाइनल में यह लगातार दूसरी हार रही। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलिया और मेजबान इंग्‍लैंड के बीच खेला जाएगा.

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories