• [EDITED BY : Awdhesh Kumar] PUBLISH DATE: ; 14 August, 2019 07:54 PM | Total Read Count 54
  • Tweet
कश्मीर मुद्दा हर मंच पर उठाएंगेः इमरान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर के मुद्दे पर विश्व समुदाय की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए बुधवार को कहा कि वह कश्मीर की आवाज बनेंगे और मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सहित हर वैश्विक मंच पर उठाएंगे।

खान ने मुजफ्फराबाद में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की विधानसभा के एक विशेष सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि यदि पाकिस्तान और भारत के बीच कोई युद्ध होता है तो विश्व समुदाय इसका जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि कश्मीर और पाकिस्तान पर विश्व की नजर है, मैं कश्मीर की आवाज को हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने वाला दूत बनूंगा।

खान ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के भारत सरकार के कदम को ‘रणनीतिक गलती’ करार दिया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘यह अंतिम कार्ड खेलकर एक रणनीतिक गलती की है। मोदी और भाजपा को इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी क्योंकि उन्होंने कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण कर दिया है।

खान ने कहा कि भारत ने कर्फ्यू के दौरान जो कुछ किया, हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहेंगे कि उसके लिए आप जिम्मेदार हो। जो भी मंच होगा, वहां मैं दूत बनूंगा और कश्मीर मुद्दे को हर मंच पर उठाऊंगा।’  उन्होंने कहा कि यदि पाकिस्तान के खिलाफ भारत कोई आक्रामकता दिखाता है तो उनका देश पूरी ताकत से जवाब देगा।

खान ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के पास ठोस जानकारी है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारत कार्रवाई की योजना बना रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि उनकी सेना किसी भी आक्रामकता का माकूल जवाब देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हमारी सूचना यह है कि भारत ने कश्मीर की स्थिति से ध्यान हटाने के लिए पुलवामा बाद की कार्रवाई से भी खतरनाक एक योजना बनाई है। मोदी को मेरा संदेश है कि आप कार्रवाई कीजिए, हम माकूल जवाब देंगे।

खान ने कहा कि हर ईंट का जवाब पत्थर से दिया जाएगा। आप जो भी करेंगे, हम उसका जवाब देंगे, हम अंत तक जाएंगे यदि आप हमें सबक सिखाने की सोच रहे हैं तो ध्यान से सुनो कि अब समय आ गया है जब हम आपको सबक सिखाएं।  खान ने कहा कि युद्ध रोकने के लिए बनाए गए अंतरराष्ट्रीय संगठनों को हमारा संदेश है कि यदि युद्ध होता है तो आप जिम्मेदार होंगे।  उन्होंने दावा किया कि विश्व में समूची मुस्लिम आबादी सहित पूरा विश्व संयुक्त राष्ट्र की ओर देख रहा है। खान ने संयुक्त राष्ट्र के आगामी वार्षिक सत्र का संदर्भ देते हुए कहा कि आप देखेंगे कि सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान कितनी बड़ी संख्या में लोग बाहर निकलकर आएंगे।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories