• [EDITED BY : नया इंडिया टीम] PUBLISH DATE: ; 09 April, 2019 09:00 PM | Total Read Count 141
  • Tweet
राफेल भारत का सबसे बड़ा घोटाला

नई दिल्ली। राफेल लड़ाकू विमान को लेकर मंगलवार को द हिंदू अखबार में हुए नए खुलासे के बाद कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया। कांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने उद्योगपति मित्र अनिल अंबानी की कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए रक्षा खरीद नीति, डीपीपी में बदलाव किया था। कांग्रेस ने दावा किया कि राफेल आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला साबित हुआ है।

कांग्रेस ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस करके राफेल मामले को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला और आरोप लगाया कि रक्षा खरीद प्रक्रिया में बदलाव करके इस विमान सौदे में कुछ लोगों को फायदा पहुंचाया गया, जिससे साबित हो गया कि यह आजादी के बाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला है। पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा- राफेल पर रोज कुछ न कुछ खुलासे हो रहे हैं। मोदी सरकार कुछ भी कर ले, यह घोटाला उनका पीछा नहीं छोड़ने वाला है।

उन्होंने कहा - पांच अगस्त, 2015 को राफेल का पूरा खेल किया गया था। उसी दिन रक्षा खरीद पक्रिया में संशोधन किया गया था। यह प्रकिया यूपीए सरकार के समय बनी थी ताकि रक्षा सौदों के समय देशहित को सुरक्षित रखा जा सके, लेकिन राफेल ने इसे बदला ताकि कुछ लोगों को फायदा पहुंचा जाए।

पवन खेड़ा ने मंगलवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने अपने उद्योगपति मित्र अनिल अंबानी को ऑफसेट ठेका दिलाने के लिए रक्षा खरीद नीति में बदलाव किया और देश के सबसे बड़े घोटाले को अंजाम दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने डीपीपी में हस्तक्षेप किया और रक्षा खरीद की प्रक्रिया से संबंधित कानून को कमजोर किया है। संशोधित कानून के तहत राफेल खरीद में अनिल अंबानी की कंपनी को 30 हजार करोड़ रुपए का ऑफसेट ठेका दिया गया।

कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि राफेल मुद्दे पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद को गलत सूचना दी है और कहा कि इस खरीद में सरकार ने कोई हस्तक्षेप नहीं किया। सीतारमण ने इस साल चार जनवरी को संसद में इस मुद्दे पर हुई चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा था कि राफेल में 30 हजार करोड़ रुपए के ऑफसेट पार्टनर के चयन के लिए सरकार ने कोई भूमिका नहीं निभाई और यह काम डीपीपी ने ही किया है। खेड़ा ने कहा कि राफेल घोटाला मोदी का पीछा छोड़ने वाला नहीं है। उन्होंने इस सौदे में चोरी की है और रंगे हाथों पकड़े गए इसलिए वे अब बच नहीं सकते हैं।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories