• [EDITED BY : नया इंडिया टीम] PUBLISH DATE: ; 16 April, 2019 10:00 PM | Total Read Count 104
  • Tweet
भाजपा और संघ पर राहुल का निशाना

पथनापुरम। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा के साथ साथ राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ पर भी हमला किया है। मंगलवार को संघ परिवार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश भाजपा और आरएसएस की ओर से हमले का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि ये दोनों अपनी आवाज के अलावा अन्य सभी आवाजों को दबाना चाहते हैं। राहुल ने सबरीमाला मंदिर मामले पर भी टिप्पणी की और कहा कि उनकी पार्टी लोगों को अपनी आस्था व भावनाएं व्यक्त करने की अनुमति देने में भरोसा करती है।

राहुल गांधी ने यहां कोल्लम जिले के सेंट स्टीफन कॉलेज मैदान में एक चुनावी रैली में कहा कि भारत में देश के लोगों का शासन होना चाहिए, किसी एक विचारधारा या व्यक्ति का नहीं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- अभी हमारा देश भाजपा और आरएसएस की ओर से हमले का सामना कर रहा है। वे अपनी आवाज के अलावा अन्य सभी आवाजों को दबाना चाहते हैं। उनका मानना है कि भारत में केवल एक विचार का शासन होना चाहिए जबकि हमारा मानना है कि भारत में लोगों का शासन होना चाहिए। उन्होंने कहा- हमारा इसमें विश्वास नहीं है कि भारत में एक व्यक्ति का शासन होना चाहिए। वे कहते हैं कि यदि आप उनके विचारों में विश्वास नहीं करते तो वे आपको नष्ट कर देंगे।

राहुल गांधी ने कहा- प्रधानमंत्री कहते हैं कांग्रेस मुक्त भारत। इसका मतलब है कि वे भारत में कांग्रेस के विचार को मिटा देंगे। लेकिन हम कह रहे हैं कि हम आपसे सहमत नहीं हैं। हम यह साबित करने के लिए संघर्ष करेंगे कि आप गलत हैं। हम आपको चुनाव में हराएंगे। लेकिन हम आपके खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

राहुल ने दूसरी सीट के तौर पर वायनाड से चुनाव लड़ने के अपने फैसले पर कहा कि उनकी पार्टी चाहती है कि देश में हर व्यक्ति महसूस करे कि हर आवाज मायने रखती है और इसलिए केरल में वायनाड को सहिष्णुता और विभिन्न संस्कृतियों को समझने के उसके इतिहास के चलते चुना। राहुल ने कहा- मैंने केरल को इसलिए चुना क्योंकि आप बहुत अच्छे उदाहरण हैं आपकी सहिष्णुता का इतिहास, विभिन्न संस्कृतियों को समझने का इतिहास, बाकी दुनिया से जुड़ने का इतिहास, हीन भावना के साथ नहीं, बल्कि खुलेपन के साथ और भय के साथ नहीं, बल्कि आत्मविश्वास के साथ।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories