• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 12 July, 2019 12:30 PM | Total Read Count 38
  • Tweet
सोनिया और राहुल ने किया प्रदर्शन

नई दिल्ली। कर्नाटक और गोवा के राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस के तमाम नेताओं ने गुरुवार को संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया। कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को तोड़ने और गोवा में कांग्रेस के दस विधायकों के भाजपा में जाने को लोकतंत्र की हत्या बताते हुए सोनिया और राहुल गांधी ने संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। इन दोनों राज्यों के राजनीतिक हालात को लेकर गुरुवार को राज्यसभा में लगातार चौथे दिन हंगामा हुआ।

कांग्रेस पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि राजनीतिक अस्थिरता का असर राज्यों में निवेश पर पड़ेगा और इससे देश की अर्थव्यवस्था नीचे जाएगी। उन्होंने कहा कि आए दिन लोकतंत्र पर खतरा बढ़ता जा रहा है। इससे पहले यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुआई में विपक्ष ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन और नारेबाजी की। विपक्षी नेताओं के हाथों में लोकतंत्र बचाओ की तख्तियां थीं।

गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 16 विधायकों ने इस्तीफे दे दिए हैं, जिसकी वजह से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की गठबंधन सरकार मुश्किल में है। जबकि बुधवार को गोवा में कांग्रेस के 15 में से दस विधायकों कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए। बहरहाल, चिदंबरम ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा- मैं चाहता था कि खुशनुमा माहौल में बोलूं। मैं सिर्फ इसलिए निराश नहीं हूं कि कल टीम इंडिया मैच हार गई, बल्कि आए दिन लोकतंत्र पर खतरा बढ़ता जा रहा है। इससे भी दुखी हूं। पिछले दिनों कर्नाटक और गोवा में क्या हुआ, सबने देखा है। इससे देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा। विदेशी निवेशक और अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं राजनीतिक अस्थिरता के बारे में जो सुनेंगी और पढ़ेंगी, उसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।

दूसरी ओर राहुल गांधी ने लोकसभा में किसानों का मुद्दा उठाते हुए कहा- देश भर के किसान परेशान हैं। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। सरकार ने किसानों के लिए जो वादे किए थे, पांच साल बाद भी पूरे नहीं हुए। इस बार के बजट में भी उनके लिए कोई खास प्रावधान नहीं किया गया। सरकार से आग्रह करना चाहता हूं कि आरबीआई और केरल सरकार को निर्देश दें कि कर्जवसूली के लिए किसानों को धमकाया न जाए।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories