• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 27 July, 2019 10:09 PM | Total Read Count 92
  • Tweet
वेंकैया ने कहा महिला आरक्षण हो

मुंबई। उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण की वकालत की है। उन्होंने कहा कि देश में आधी आबादी महिलाओं की है पर विधायिका में उनका प्रतिनिधित्व इस अनुपात में काफी कम है इसलिए उनके लिए सीटें आरक्षित की जानी चाहिए। मुंबई में लोकतंत्र पुरस्कार समारोह के दौरान शनिवार को नायडू ने महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव दिया।

उन्होंने कहा- हम देश को मदर इंडिया कहते हैं न कि फादर इंडिया। इससे यह साबित होता है कि महिलाओं को देश में कितनी अहमियत दी जाती है। देश में उनकी आबादी 50 फीसदी है। महिला प्रतिनिधियों को काम करने के लिए फंड और सुविधाएं मुहैया कराई जानी चाहिए। लोकसभा में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव 2008 में लाया गया था। लेकिन यह 10 सालों से लंबित है। इस बार 17वीं लोकसभा में सबसे ज्यादा 78 महिला सांसद चुनी गई हैं। स्वतंत्र भारत में अब तक यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है।

नायडू ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा की तरह निकाय चुनाव भी पांच साल में कराए जाने चाहिए। उन्होंने स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने के लिए महाराष्ट्र सरकार की तारीफ की। कई राज्यों में स्थानीय निकाय चुनाव देरी से कराए जाने पर उपराष्ट्रपति ने नाखुशी जाहिर की।

उच्च सदन में गुरुवार को सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक को पारित करने के दौरान हुए हंगामे पर भी सभापति वेंकैया नायडू ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा- राज्यसभा में पिछले दो सालों में कुछ सदस्यों के व्यवहार से बेहद दुखी हूं। संसद नियमों के अनुसार काम करती है। वहां कामकाज नियमों, सभापति के पूर्व के फैसलों और सदस्य के लिए निर्धारित आचार संहिता के अनुसार चलता है। मुझे तब पीड़ा होती है, जब सदस्य इनका उल्लंघन करते हैं। इससे जनता की नजर में सदन की महत्ता कम होती है। 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories