• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 12 July, 2019 10:49 AM | Total Read Count 18
  • Tweet
एक्यूप्रेशर थेरेपी में ऐसे बनाएं करियर

एक्यूप्रेशर थेरेपी

आज के समय में लोग काम के तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से बीमार हो जाते हैं, जिनकी रोकथाम के लिए एक्यूप्रेशर थेरेपी का उपयोग किया जाता है। एक्यूप्रेशर थेरेपी भी एक्यूपंचर की तरह ही एक वैकल्पिक हीलिंग तकनीक है, लेकिन जहां एक्यूपंचर तकनीक में सुईयों का प्रयोग किया जाता है, वहीं एक्यूप्रेशर में थेरेपिस्ट किसी भी तरह की सुई का इस्तेमाल नहीं करता। एक एक्यूप्रेशर थेरेपिस्ट का मुख्य काम शरीर के विभिन्न बिन्दुओं पर दबाव डालकर अपने क्लाइंट को रोग से मुक्ति दिलाता है। इस प्रेशर के बाद शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और धीरे−धीरे शरीर के उस हिस्से का दर्द कम हो जाता है। मेडिकल साइंस का मानना है कि इंसान का शरीर पैर से लेकर सिर तक आपस में जुड़ा हुआ है। जिसमें हजारों नसें, स्नायु, रक्त धमनियां, मांसपेशियां और हड्डियों के एक साथ मिलकर कार्य करती हैं। जिसके हिसाब से किसी एक बिंदु पर दबाव डालने से उससे जुड़ा पूरा भाग प्रभावित हो सकता है। आप इस फील्ड में करियर शुरू कर सकते हैं।

कैसे करें कोर्स

स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा के बाद एक्यूप्रेशर थेरेपी में ग्रेजुएशन कर सकते हैं और उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। इस फील्ड में करियर के लिए स्टूडेंट्स को कोर्स के बाद ट्रेनिंग की काफी जरूरत होती है। आजकल कुछ संस्थान एक्यूप्रेशर में सर्टिफिकेट कोर्स भी चलाते हैं, जिनमें शरीर के इन प्वाइंट्स के बारे में जानकारी दी जाती है।

संभावनाएं

एक एक्यूप्रेशर थेरेपिस्ट विभिन्न स्पा, क्लीनिक्स, वेलनेस सेंटर, हॉस्पिटल आदि में जॉब की तलाश कर सकता है। इसके अतिरिक्त कुछ अनुभव के बाद आप खुद का क्लीनिक खोलकर भी लोगों की सेवा कर सकते हैं।

इनकम

इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट्स 30 से 40 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। इसी के अगर खुद का क्लीनिक खोलकर ज्यादा इनकम भी की जा सकती है। भविष्य में इनकम में इजाफा होता रहेगा।

यहां से करें कोर्स

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एक्यूप्रेशर रिसर्च, ट्रेनिंग एंड ट्रीटमेंट, चंडीगढ़

सुजोक एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर, नई दिल्ली

एक्यूप्रेशर रिसर्च, ट्रेनिंग एंड ट्रीटमेंट संस्थान, इलाहाबाद

उत्तरांचल इंस्टीट्यूट एक्यूप्रेशर और अल्टरनेटिव मेडिसिन, देहरादून

एक्यूप्रेशर हेल्थ मार्ट, कोलकाता

एक्यूप्रेशर संस्थान, जोधपुर

एक्यूप्रेशर हेल्थ केयर मार्ट ACM, मुंबई

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories