• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 06 August, 2019 06:45 PM | Total Read Count 65
  • Tweet
सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए क्या करे

सीआईडी ऑफिसर, सीआईडी डिपोरमेन्ट भारत सरकार के लिए डिटेक्टिव एजेंसी का कार्य करते है, कई सारे विद्यार्थी इस क्षेत्र में जाना पसंद करते है। इस क्षेत्र में जाने के लिए आपके अंदर सक्रियता, दिमाग तेज और किसी भी काम को करने की एवं खोज निकालने क्षमता होनी चाहिए।

सीआईडी ऑफिसर बनना कोई आसान काम नहीं, लेकिन अगर दिल दे सच्ची मेहनत करे तो ये नामुमकीन भी नहीं है। हमारे देश में कई सारे सीआईडी ऑफिसर है, वो अपनी मेहनत और लगन से उस मुकाम पर पहुंचे है, सीआईडी यह एक पुलिस का ही संघठन है, जो गुप्त तरीकों से क्रिमिनल्स का पता लगाते है। सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, कौन कौनसी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए इसकी जानकारी हम आगे जानते है।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

1. सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना आवश्यक हैं।

2. सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना आवश्यक हैं।

3. सीआईडी के लिए महिलाएं व पुरुष दोनो आवेदन कर सकते है

4. अगर आप सीआईडी कर्मचारी बनना चाहते है तो आप 12th pass करने के बाद भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीआईडी ऑफिसर के लिए उम्र सीमा

  • जनरल वर्ग के उमीदवार 20 वर्ष से 27 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते है।
  • अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के वर्ग के उमीदवार 20 वर्ष से 30 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते है।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के उमीदवार 20 वर्ष से 32 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते है।

उमीदवार कितनी बार प्रयास कर सकता है

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए भी सभी वर्गों की अलग अलग सीमाएं निर्धारित की गयी है एक उम्मीदवार निर्धारित प्रयास के अनुसार ही इसके लिए आवेदन कर सकता हैं।

  • जनरल कैटेगरी के उमीदवार 4 बार प्रयास कर सकते है।
  • ओबीसी कैटेगरी के उमीदवार 7 बार प्रयास कर सकते है।
  • एससी / एसटी कैटेगरी के उमीदवार के लिए कोई लिमीट नहीं है।

सीआईडी ऑफिसर चयन प्रक्रिया

सीआईडी ऑफिसर के चयन के लिए 3 अलग अलग  चयन प्रक्रिया रखी गयी है व इसके बाद ही सीआईडी ऑफिसर का चयन किया जाता हैं।

1. प्रारम्भिक परीक्षा :आवेदन करने के बाद उम्मीदवार की सर्वप्रथम यही परीक्षा होती है जिसमें सभी उम्मीदवार भाग ले सकते है ये परीक्षा 200 अंको की होती है और इसमे 2 घंटो  समय होता हैं। इस परीक्षा मे सफल हुए उम्मीदवारों को ही अगले चरण मे भेजा जाता हैं।

2. मुख्य परीक्षा : इस परीक्षा मे वो ही उम्मीदवारों भाग ले सकते है जो प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए हो ये परीक्षा 400 अंको की होती हैं।  इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार   को 4 घंटो का समय दिया जात हैं।

3. साक्षात्कार : प्रारम्भिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवार को इस व अन्तिम चरण साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है ये 100 अंको का होता हैं।

सीआईडी ऑफिसर  का वेतन

वेतन रैंक से भिन्न होता है, हालांकि एक सीआईडी ​​अधिकारी की वेतन 8,000 से 25,000 रुपये के बीच हो सकता है। वेतन के अलावा, उन्हें विभिन्न भत्ते भी मिलते हैं जैसे महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास भत्ता आदि।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories