• [EDITED BY : News Desk] PUBLISH DATE: ; 30 July, 2019 08:13 PM | Total Read Count 68
  • Tweet
वायु प्रदूषण मापने वाले नए मॉडल तैयार

नई दिल्ली। भारत के उत्तरी राज्यों में ‘धुंध का मौसम’ कुछ ही महीनों में दस्तक देने वाला है, ऐसे में अमेरिकी एवं चीनी वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर आधारित एक ऐसी नई प्रणाली का विकास करने में सफलता पाई है जिसकी मदद से किसी इलाके में वायु प्रदूषण के स्तरों का सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा।

सांख्यिकी के प्रयोग पर आधारित यह मॉडल महासागरों से संबंधित जलवायु के ऐसे कुछ निश्चित तौर तरीकों का प्रयोग करता है, जिनका उत्तरी भारत में सर्दियों के समय होने वाले वायु प्रदूषण पर खासा असर पड़ता है। इस मॉडल के ब्यौरे ‘साइंस एडवांसेज’ पत्रिका में प्रकाशित हुये हैं। भारत विश्व के सबसे प्रदूषित देशों में से एक के तौर पर उभरा है जहां पिछले साल दिल्ली और कई अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में हवा में अतिसूक्ष्म कण (पर्टिकुलेट मैटर) 2.5 का स्तर 500 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर के ऊपर पहुंच गया था।

इस साल की शुरुआत में प्रकाशित स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में भारत में वायु प्रदूषण के चलते 12 लाख से अधिक लोगों की जान गई थी। शोधकर्ताओं का कहना है कि नया मॉडल सरकार को सर्दियों में एयरोसोल प्रदूषण की स्थितियों का अनुमान लगाने और उसी के अनुसार प्रदूषण नियंत्रण के लिए योजनाओं में सुधार लाने में मदद करेगा।

अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एडं एप्लाइड साइंसेज के मेंग गाव ने कहा हमने सांख्यिकीय आधारित एक मॉडल बनाया है जो अनुमानकर्ता के रूप शरद ऋतु में तापमान के बदलाव के दो पैटर्न का प्रयोग करेगा। इसकी मदद से हम सर्दियों में वायु प्रदूषण के बारे में अधिक जान पाएंगे। शोधकर्ता ने गौर किया कि भारत का पड़ोसी देश चीन वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है और भारत विश्व के सबसे प्रदूषित देश के तौर पर उभरा है जिसने सर्दियों में धुंध के चरम पर पहुंच जाने के कारण विश्व भर का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories