• [EDITED BY : Awdhesh Kumar] PUBLISH DATE: ; 23 August, 2019 02:20 PM | Total Read Count 57
  • Tweet
संयुक्त राष्ट्र युवा जलवायु सम्मेलन के लिए विष्णु को ‘ग्रीन टिकट’

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अगले महीने होने जा रहे पहले युवा जलवायु सम्मेलन के लिए भारत के पी.आर.विष्णु को चना गया है। वह दुनियाभर से चुने गए उन 100 युवा पर्यावरण कार्यर्ताओं में से हैं जिन्हें इस सम्मेलन के लिए विशेष ‘ग्रीन टिकट’ मिला है, जो जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के उपाय सुझाएंगे। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के रहने वाले विष्णु ‘चेंज कैन चेंज क्लाइमेट चेंज फाउंडेशन’ (सी-5) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। यह संस्था जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करती है।

संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि सी-5 युवाओं के नेतृत्व में पहल है जिसकी शुरुआत तिरुवनंतपुरम में मूल रूप से स्वैच्छिक वहनीय विकास मंच के तौर पर की गई थी और यह पूरे देश के लिए आदर्श हो सकती है। जिले में 10,000 युवा इस मंच से पंजीकृत हैं। ये परियोजनाएं वित्तीय रूप से स्थायी और पर्यावरण अनुकूल मॉडल पर चलाई जाती हैं और शुरू में इनका वित्तपोषण सीएसआर पहल के तहत होता है। प्रत्येक हिस्सा टिकाऊ कारोबार इकाई की तरह काम करते हैं और भविष्य में आत्मनिर्भर हो जाएंगे। इस प्रकार जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रहे युवा उद्यमियों के लिए समाजिक उद्यमिता का निर्माण कर रहे हैं।

पर्यावरण क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले 100 ‘ग्रीन टिकट’ विजेता 21 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में आयोजित पहले युवा जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में 500 युवा पर्यावरण नेताओं के साथ शामिल होंगे। यह सम्मेलन युवा पर्यावरण नेताओं को जलवायु परिवर्तन रोकने के उपायों को प्रदर्शित करने और नीति निर्माताओं से सीधे संपर्क करने का मौका देगा। युवा पर्यावरण नेता 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियों गुतारेस की मेजबानी में आयोजित उच्च स्तरीय जलवायु कार्रवाई सम्मेलन में ये युवा नेता जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे।

‘ग्रीन टिकट’ विजेताओं को न्यूयॉर्क आने और युवा जलवायु सम्मेलन में शामिल होने के लिए राशि मुहैया कराई जाएगी। इनका चुनाव 18 से 29 साल के करीब 7,000 आवेदकों में से किया गया है जिन्होंने जलवायु संकट से निपटने और उपाय के प्रति प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया। ये ‘ग्रीन टिकट’ धारक सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। गुतारेस ने वीडियो संदेश में ग्रीन टिकट प्राप्त करने वाले सभी सफल अभ्यार्थियों को बधाई दी।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories